ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कर हेराफेरी विवाद को लेकर पार्टी अध्यक्ष को बर्खास्त किया

जहावी को प्रेषित अपने पत्र में सुनक लिखते हैं, 'जब मैं पिछले साल प्रधानमंत्री बना, तो मैंने प्रतिज्ञा की थी कि मैं जिस सरकार का नेतृत्व करता हूं, उसमें हर स्तर पर ईमानदारी, पेशेवराना व्यवहार और जवाबदेही होगी.'

Advertisement
Read Time: 10 mins
लंदन:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंत्रियों से संबंधित आचार संहिता के 'गंभीर उल्लंघन' को लेकर अपनी सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष नदीम जहावी को रविवार को बर्खास्त कर दिया. जहावी पर आरोप था कि उन्होंने देश के वित्त मंत्री पद पर रहते हुए करोड़ों डॉलर के कर की हेराफेरी की थी. जहावी को लिखे एक पत्र में सुनक ने कहा है कि उन्होंने अपने कार्यकाल की शुरुआत में सरकार में ‘हर स्तर पर ईमानदारी, पेशेवराना व्यवहार और जवाबदेही' का वायदा किया था और इसी के तहत वह इस तरह का कदम उठाने को मजबूर हैं. 

जहावी ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक के मंत्रिमंडल में बिना विभाग के मंत्री थे, जो हाल के दिनों में कर चोरी विवाद के मद्देनजर पद छोड़ने को लेकर उस वक्त से भारी दबाव का सामना कर रहे थे जब यह बात सामने आई थी कि उन्होंने राजस्व और सीमा शुल्क विभाग के साथ जुर्माने सहित अन्य मामलों में समझौता किया था. 

जहावी को बर्खास्त करने की विपक्ष की बढ़ती मांगों के बीच सुनक ने इराक में जन्मे पूर्व वित्त मंत्री के कर मामलों की एक स्वतंत्र जांच का आदेश दिया था. 

सुनक के स्वतंत्र नैतिकता सलाहकार सर लॉरी मैग्नस ने अपना आकलन प्रस्तुत किया था कि क्या राजस्व और सीमा शुल्क विभाग से समझौता मंत्रियों से संबंधित आचार संहिता का उल्लंघन है. 

जहावी को प्रेषित अपने पत्र में सुनक लिखते हैं, 'जब मैं पिछले साल प्रधानमंत्री बना, तो मैंने प्रतिज्ञा की थी कि मैं जिस सरकार का नेतृत्व करता हूं, उसमें हर स्तर पर ईमानदारी, पेशेवराना व्यवहार और जवाबदेही होगी.' ‘डाउनिंग स्ट्रीट' ने यह पत्र जारी किया है.

ये भी पढ़ें :

* कार चलाते समय वीडियो बनाने के लिए ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने कर दी ये गलती, मांगनी पड़ी माफी
* ऋषि सुनक ने पीएम मोदी पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर पाकिस्तान मूल के सांसद को दिया करारा जवाब
* ऋषि सुनक 2024 के चुनाव में हार सकते हैं अपनी सीट, 15 मंत्रियों के हारने का भी खतरा: रिपोर्ट

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Brijbhushan Singh का Vinesh Phogat पर आरोप, कहा बेईमानी कर ओलिंपिक में गईं | Hamaara Bharat