ब्रिटिश मंत्री ऋषि सुनक की अरबपति पत्नी अक्षता मूर्ति ने बनाए दुनिया के सुपर-अमीरों से व्यापारिक संबंध

कटमरैन वेंचर्स, बंगलौर में स्थित मूर्ति परिवार की मुख्य निवेश इकाई का नाम है. नारायण मूर्ति फर्म के अध्यक्ष हैं. अक्षता मूर्ति ब्रिटिश शाखा की एकमात्र निदेशक और शेयरधारक हैं

Advertisement
Read Time: 19 mins

यूके के चांसलर ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murty) ने अपनी निजी निवेश फर्म, कैटामारन वेंचर्स यूके (Catamaran Ventures UK) के माध्यम से दुनिया के कुछ सबसे अमीर परिवारों के साथ अच्छे संबंध विकसित किए हैं. असूचित फाइलिंग से पता चलता है कि मूर्ति का पारिवारिक कार्यालय दारा5 (dara5) का प्रारंभिक समर्थक था, जो "अगली पीढ़ी के वैश्विक नेताओं" के लिए एक निजी निवेश समुदाय था, जिसे 2019 में कतर के शासक वंश, अल-थानी परिवार के एक सदस्य द्वारा सह-स्थापित किया गया था.

ब्लूमबर्ग की खबर के अनुसार कैटमारन ने द न्यू क्राफ्ट्समेन, एक लक्जरी ब्रिटिश फर्नीचर बाज़ार में भी हिस्सेदारी हासिल कर ली है, जिसके शेयरधारकों में रूपर्ट मर्डोक की बेटी, प्रूडेंस और अल ताजिर परिवार शामिल हैं, जो लंदन के नाइट्सब्रिज जिले में पार्क टॉवर होटल के अमीराती मालिक हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 42 वर्षीय मूर्ति, जो भारत में पैदा हुई थी और अभी भी एक भारतीय नागरिक है, उनके पिता नारायण मूर्ति द्वारा स्थापित सॉफ्टवेयर दिग्गज इंफोसिस लिमिटेड में उनकी हिस्सेदारी के कारण उनकी कुल संपत्ति लगभग 1.2 बिलियन डॉलर है. बंगलौर स्थित कंपनी के शेयरों में 2,000% से अधिक की वृद्धि हुई है. मूर्ति को पहली बार 2001 में एक शेयरधारक के रूप में सार्वजनिक रूप से प्रकट किया गया था.

कटमरैन वेंचर्स, बंगलौर में स्थित मूर्ति परिवार की मुख्य निवेश इकाई का नाम है. नारायण मूर्ति फर्म के अध्यक्ष हैं. भारत में इसके लगभग 15 कर्मचारी है. जो ई-स्पोर्ट्स, बीमा और एलन मस्क की स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन में फैले 1 बिलियन डॉलर से अधिक की होल्डिंग्स का कार्य देखते हैं.

Advertisement

अक्षता मूर्ति ने LinkedIn पर कैटामारन वेंचर्स को लंदन और बैंगलोर में स्थित एक पारिवारिक कार्यालय के रूप में वर्णित किया है, जो यूके में स्थानीय ब्रांडों पर ध्यान केंद्रित करता है. जिन्हें पूंजी, प्रबंधन विशेषज्ञता और नेटवर्क भागीदारों की आवश्यकता होती है. अक्षता मूर्ति ब्रिटिश शाखा की एकमात्र निदेशक और शेयरधारक हैं.

Advertisement

बता दें कि मूर्ति और ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए की पढ़ाई के दौरान हुई थी. उन्होंने 2009 में शादी की थी. वहीं  अक्षता मूर्ति के टैक्स न भरने को लेकर सुनक को विपक्षी पार्टी की ओर से घेरा गया था.

Advertisement

VIDEO: सिद्धू मूसे वाला हत्याकांड की जांच करेगी SIT,6 संदिग्ध गिरफ्तार

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा
Topics mentioned in this article