ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर (Britain Elections 2024) ने रेचल रीव्स को ब्रिटेन की पहली महिला वित्त मंत्री और डेविड लैमी को विदेश सचिव नियुक्त किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B
नई दिल्ली:

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर (Britain Elections 2024) ने रेचल रीव्स को ब्रिटेन की पहली महिला वित्त मंत्री और डेविड लैमी को विदेश सचिव नियुक्त किया है.

  1. ब्रिटेन को कीर स्टार्मर के रूप में नया प्रधानमंत्री (Britain PM Keir Starmer) मिल गया है. कंजर्वेटिव पार्टी की 14 साल की सत्ता को खत्म कर लेबर पार्टी मे ब्रिटेन के आम चुनावों में शानदार जीत हासिल की. चुनावी नतीजे आने के बाद उन्होंने नए प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाल लिया. 
  2. कीर स्टार्मर के शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री के तौर पर काम करना शुरू कर दिया. उन्होंने अपनी टीम में रेचल रीव्स को ब्रिटेन की पहली महिला वित्त मंत्री नियुक्त किया और डेविड लैमी को विदेश सचिव नियुक्त किया है. 
  3. उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड के विगन संसदीय क्षेत्र से भारी अंतर के साथ फिर से जीत हासिल करने वाली भारतीय मूल की लीसा नंदी को प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संस्कृति, मीडिया और खेल मंत्री नियुक्त किया है. 
  4. ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय ने जब बकिंघम पैलेस में एक बैठक के दौरान कीर स्टार्मर को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. उस दौरान स्टार्मर ने ब्रिटेन के "पुनर्निर्माण" की प्रतिज्ञा की. इस दौरान लेबर कार्यकर्ताओं ने डाउनिंग स्ट्रीट पर उनके समर्थन में नारेबाजी करते हुए हरी झंडी दिखाई. 
  5. ब्रिटेन आम चुनाव में लेबर पार्टी की प्रचंड जीत के बीच कीर स्टार्मर ने अपना पहला भाषण देते हुए कहा, "मैं आपकी आवाज बनूंगा, आपका साथ दूंगा, हर दिन आपके लिए लड़ूंगा." उन्होंने कहा कि हमारे देश ने बदलाव के लिए, राष्ट्र के नवीनीकरण और सार्वजनिक सेवा में राजनीति की वापसी के लिए निर्णायक रूप से वोटिंग की है. इस तरह का जनादेश एक बड़ी जिम्मेदारी का भी अहसास दिलाता है. उन्होंने कहा कि हम ब्रिटेन का पुनर्निर्माण के लिए काम करेंगे. 
  6. ऋषि सुनक भले ही ब्रिटेन में 250 सीटों के साथ बुरी तरह से हार गए हों लेकिन वह अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे. उन्होंने उत्तरी इंग्लैंड में रिचमंड एवं नॉर्थलेरटन सीट पर 23,059 वोट के अंतर से दोबारा जीत हासिल की है. 
  7. Advertisement
  8. ऋषि सुनक ने आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए वोटर्स से कहा, "मुझे माफ कर दीजिए". उन्होंने कहा कि इन परिणामों से सीखने और विचार करने के लिए बहुत कुछ है. सुनक के मंत्रिमंडल में शामिल पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस और कई अन्य कैबिनेट मंत्री भी चुनाव हार गए हैं. 
  9. हालांकि भारतीय मूल की कंजर्वेटिव पार्टी उम्मीदवार शिवानी राजा ने लीसेस्टर ईस्ट निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल की है. उन्होंने भारतीय मूल के लेबर उम्मीदवार राजेश अग्रवाल को करारी मात दी है. हालांकि टोरी नेताओं में पूर्व गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन और प्रीति पटेल अपनी सीट फिर से जीतने में कामयाब रहे. 
  10. Advertisement
  11. ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक सेवाएं देने वाले भारतीय मूल के सांसदों में से एक, लेबर पार्टी के वीरेंद्र शर्मा का मानना है कि भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच रिश्ते प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर के नेतृत्व में और मजबूत होंगे. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि स्टार्मर और लेबर पार्टी का 14 साल बाद सत्ता में लौटना वह बदलाव है, जिसकी ब्रिटेन को सख्त जरूरत थी. 
Advertisement
Featured Video Of The Day
Digital Arrest से Heart Attack...जालसाजों पर कब अटैक? | Cyber Crime