बुकर पुरस्कार 2024 : 55 साल के इतिहास में पहली बार फाइनल लिस्ट में महिलाओं का दबदबा

अमेरिकी लेखक पर्सीवल एवरेट इस साल अंतिम सूची में जगह बनाने वालों में एकमात्र पुरुष हैं जिनकी रचना ‘जेम्स’ को चुना गया है. अंतिम सूची की घोषणा इस सप्ताह लंदन में की गई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
लंदन:

साहित्य के लिए बुकर पुरस्कार के 55 साल के इतिहास में पहली बार अंतिम सूची में महिलाओं का दबदबा है और पुरस्कार की दौड़ में शामिल छह लेखकों में से पांच महिलाएं हैं. ब्रिटिश लेखिका सामंथा हार्वे ने अंतरिक्ष पर अपने उपन्यास ‘ऑर्बिटल' के लिए, अमेरिकी लेखिका रेचल कुशनर ने जासूसी थ्रिलर ‘क्रिएशन लेक' के लिए, कनाडा की लेखिका ऐनी माइकल्स ने परिवार केंद्रित ‘हेल्ड' के लिए, ऑस्ट्रेलियाई लेखिका चार्लोट वुड दर्शन पर आधारित अपने उपन्यास ‘स्टोन यार्ड डेवोशनल' के लिए और डच लेखिका याएल वैन डेर वूडेन ने अपने पहले उपन्यास ‘द सेफकीप' के लिए जगह बनाई है. वूडेन अंतिम सूची में शामिल होने वाली पहली डच लेखिका हैं.

अमेरिकी लेखक पर्सीवल एवरेट इस साल अंतिम सूची में जगह बनाने वालों में एकमात्र पुरुष हैं जिनकी रचना ‘जेम्स' को चुना गया है. अंतिम सूची की घोषणा इस सप्ताह लंदन में की गई.

इस साल के चयन मंडल के अध्यक्ष एडमंड डी वाल ने कहा, ‘‘मुझे उन छह पुस्तकों की सूची पर बहुत गर्व है जो चुनी गई हैं. इस सूची को अंतिम रूप देने से पहले हमने महीनों तक चर्चा की, चुनौतियों का सामना किया, कई सवाल पूछे.''

बुकर पुरस्कार फाउंडेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी गैबी वुड ने कहा, ‘‘अंतिम सूची में शामिल छह किताबें परिप्रेक्ष्य, शैली और विषय-वस्तु की विविधता लेकर आई हैं, जिनमें से कुछ किताबें पाठक को बांधे रखती हैं तो कुछ ऐसी हैं जो पाठक को रोमांचित कर देती हैं.''

Advertisement
पिछले वर्ष दो महिलाएं अंतिम सूची में शामिल थीं, जिनमें ब्रिटिश भारतीय लेखिका चेतना मारू को उनकी रचना ‘वेस्टर्न लेन' के लिए तथा कनाडाई लेखिका सारा बर्नस्टीन को ‘स्टडी ऑफ ओबेडिएंस' के लिए शामिल किया गया था.

बुकर पुरस्कार आखिरी बार 2019 में महिला लेखिका को मिला था, जब ‘गर्ल, वूमन, अदर' के लिए बर्नार्डिन एवरिस्टो और ‘द टेस्टामेंट्स' के लिए मार्गरेट एटवुड को साझा रूप से पुरस्कृत किया गया. वहीं, 1997 में भारतीय लेखिका अरुंधति रॉय को उनके उपन्यास ‘द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स' के लिए पुरस्कृत किया गया था.

Advertisement
इस वर्ष की सूची में विविध क्षेत्र की कहानियां शामिल हैं. इनमें प्रथम विश्व युद्ध के युद्धक्षेत्रों से लेकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन, सत्य और इतिहास की विवादित प्रकृति जैसे विषयों पर आधारित किताबें हैं.

बुकर पुरस्कार 2024 समारोह 12 नवंबर को लंदन के ओल्ड बिलिंग्सगेट में आयोजित किया जाएगा, जिसमें विजेता को 50,000 पाउंड और बुकर विजेता आइरिस मर्डोक के नाम पर आइरिस नामक एक ट्रॉफी मिलेगी. अंतिम सूची में शामिल प्रत्येक लेखक को 2,500 पाउंड और उनकी पुस्तक का एक कस्टम बाउंड संस्करण मिलेगा.

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने एक बार फिर दक्षिणी Lebanon में किए हमले | Breaking News
Topics mentioned in this article