सऊदी अरब क्राउन प्रिंस से मुलाकात के दौरान बाइडेन ने उठाया पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का मामला

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति ने पिछले साल एक अमेरिकी खुफिया जानकारी को जारी करने की मंजूरी दी थी, जिसमें माना गया था कि युवराज सलमान ने संभवत: खशोगी की हत्या को मंजूरी दी थी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की साल 2018 में हत्या की गई थी.
जेद्दा:

इजराइल (Israel) दौरे के बाद शुक्रवार को सीधे सऊदी अरब (Saudi Arabia) पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने युवराज मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) से मुलाकात की. जेद्दा के लाल सागर शहर में प्रिंस मोहम्मद के साथ मुलाकात के बाद शुक्रवार रात बाइडेन ने कहा कि, "पत्रकार खशोगी के साथ जो हुआ वह आउटरेजियस था." दरअसल बाइडेन ने मानवाधिकार को लेकर सऊदी अरब की काफी आलोचना की थी. वहीं अब उन्होंने बतौर राष्ट्रपति युवराज मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की है. 

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति ने पिछले साल एक अमेरिकी खुफिया जानकारी को जारी करने की मंजूरी दी थी, जिसमें माना गया था कि युवराज सलमान ने संभवत: खशोगी की हत्या को मंजूरी दी थी. रिपोर्ट के जारी होने से अमेरिका-सऊदी संबंधों में दरार आ गई थी. प्रिंस मोहम्मद ने राज्य के इस्तांबुल वाणिज्य दूतावास में सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 की हत्या के बाद वैश्विक आक्रोश का सामना किया था.

वहीं बाइडेन से जब बृहस्पतिवार को पूछा गया कि क्या वह युवराज के साथ मुलाकात के दौरान पत्रकार और सऊदी साम्राज्य के आलोचक जमाल खशोगी की 2018 में हुई हत्या का मुद्दा उठाएंगे, तो अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसका सीधा जवाब नहीं दिया. बाइडेन ने कहा, “खशोगी के बारे में मेरे विचार स्पष्ट हैं. और मैं मानवाधिकारों के बारे में बात करने में कभी चुप नहीं रहा. मेरे सऊदी अरब दौरे की वजहें हालांकि व्यापक हैं. यह अमेरिकी हितों को बढ़ावा देने के लिए है...”

वहीं अब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात के बाद जो बाइडेन ने कहा, "मैंने अभी यह स्पष्ट किया है कि अगर ऐसा कुछ होता है तो उन्हें प्रतिक्रिया मिलेगी और बहुत कुछ."

VIDEO: लद्दाख यात्रा पर ले पहुंचे दलाई लामा का शानदार स्वागत, सम्मान में बनाई गई 10 किमी लंबी मानव शृंखला

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Kazakhstan की राजधानी Astana में China के विदेश मंत्री से मिले S Jaishankar
Topics mentioned in this article