चीन ने गलवान घाटी झड़प में शामिल सैनिक को बीजिंग विंटर ओलिंपिक के मशाल रिले में दी जगह

बता दें कि साल 2020 में गलवान घाटी में संघर्ष में बीस भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में गलवान घाटी ( Galwan Valley) में हुए संघर्ष में शामिल एक चीनी सैनिक ने बुधवार को बीजिंग विंटर ओलंपिक (Beijing Winter Olympics) के पारंपरिक मशाल रिले में हिस्सा लिया. बता दें कि साल 2020 में गलवान घाटी में हुए झड़प में बीस भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. वहीं चीन ने दावा किया था कि उसके चार सैनिकों की मौत हुई थी. हालांकि, भारतीय सेना का कहना था कि उस संघर्ष में चीन के अधिक सैनिक मारे गए थे. 

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के पारंपरिक मशाल रिले में हिस्सा लेने वाला पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (People's Liberation Army) का  रेजिमेंट कमांडर Qi Fabao गलवान घाटी में हुए संघर्ष में शामिल था. चीन के एक अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, रेजिमेंट कमांडर को एक हीरो के रूप में 1,200 मशालधारकों के बीच शामिल किया गया. Qi Fabao गलवान संघर्ष में जख्मी हो गया था. उसे सिर में चोट लगी थी. 

यूक्रेन की सीमा के नजदीक बड़े पैमाने पर रूसी सेना का जमावड़ा, सामने आईं Satellite तस्वीरें

बता दें कि दिसंबर में यह कमांडर वहां के एक टीवी चैनल पर दिखाई दिया था, जिसमें वह बता रहा था कि वह युद्ध के मैदान में लौटने और फिर से लड़ने के लिए तैयार हैं.  बता दें कि जून 2020 में गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन के बीच कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक वार्ता हो चुकी है.  

ये भी देखें-'टेक कंपनियां सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें रोकें', केंद्र सरकार ने दी चेतावनी

Featured Video Of The Day
Hezbollah प्रमुख की मौत की पुष्टि, Iran के Supreme Leader Khamenei का ठिकाना बदला गया- Report
Topics mentioned in this article