Nepal में बर्फ खिसकने से भारतीय समेत कई पर्वतारोही घायल, 1 की मौत, 5 गंभीर

हिम स्खलन (avalanche) माउंट मानसलू के चौथे शिविर के ठीक नीचे के मार्ग पर उस समय हुआ जब पर्वतारोही उच्च शिविरों में रसद (लॉजिस्टिक) ला रहे थे.

Advertisement
Read Time: 14 mins
नेपाल (Nepal) में माउंट मानसलू (Mt Manaslu) के आधार शिविर पर हुआ हिम स्खलन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
काठमांडू:

नेपाल (Nepal) के माउंट मानसलू (Mt Manaslu) के आधार शिविर में सोमवार को हिम स्खलन (avalanche) की चपेट में आने से भारतीय पर्वतारोही बलजीत कौर समेत 12 पर्वतारोही घायल हो गए. इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो गई है और पांच गंभीर रूप से घायल हैं. मृतक की पहचान अनूप रॉय के तौर पर की गई है. स्थानीय मीडिया के हवाले से यह जानकारी सामने आई है.  'हिमालयन टाइम्स' अखबार ने बताया कि 12 पर्वतारोहियों में से तीन गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. पर्यटन विभाग ने पुष्टि की कि हिम स्खलन सोमवार को सुबह 11 बज कर करीब 30 मिनट पर आया. सूत्रों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि 'सेवन समिट ट्रेक्स', 'सातोरी एडवेंचर', 'इमेजिन नेपाल ट्रेक्स', 'एलीट एक्सपीडिशन' और '8के एक्सपीडिशन' के शेरपा पर्वतारोही और अन्य इस हिम स्खलन में घायल हो गए.

खबर के अनुसार, 8के अभियान से संबद्ध पेम्बा शेरपा ने कहा कि भारतीय पर्वतारोही बलजीत कौर और उनके शेरपा गाइड दोनों को मामूली चोटें आईं तथा वह लोग सुरक्षित हैं.

'काठमांडू पोस्ट' अखबार ने विभाग के निदेशक के हवाले से बताया कि पर्यटन विभाग का अभी तक घटना स्थल पर अधिकारियों से संपर्क नहीं हो पाया है.

हिम स्खलन माउंट मानसलू के चौथे शिविर के ठीक नीचे के मार्ग पर उस समय हुआ जब पर्वतारोही उच्च शिविरों में रसद (लॉजिस्टिक) ला रहे थे.

Advertisement

माउंट मानसलू पर अभियान के लिए सरकारी अधिकारी यशोदा आचार्य ने कहा कि बचाव अभियान जारी है और विभिन्न हेलीकॉप्टर सेवाएं लोगों की तलाश में जुटी हैं.

Advertisement

माउंट मानसलू आधार शिविर में खराब मौसम के कारण बचाव दल के प्रयासों में बाधा आ रही है.

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: हिंद के सितारों का जमकर हुआ स्वागत, Mumbai की सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब
Topics mentioned in this article