"G20 में PM मोदी से मिलने के लिए उत्सुक हैं जो बाइडेन" : अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार

जेक सुलिवन ने कहा, "दोनों को व्यक्तिगत रूप से बात करने, फोन पर बात करने या वीडियो कॉल्स पर कई बार बात करने का अवसर मिला है."

Advertisement
Read Time: 15 mins
जी 20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात होगी.

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस साल जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलने के लिए उत्सुक हैं. एक संवाददाता सम्मेलन में सुलिवन से पूछा गया कि क्या प्रधानमंत्री मोदी व्हाइट हाउस का दौरा करेंगे? इसके जवाब में जेक सुलिवन ने कहा, "भारत अगले साल जी 20 का अध्यक्ष है, इसलिए राष्ट्रपति बाइडेन निश्चित रूप से जी 20 में भाग लेने का इरादा रखेंगे." उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन के पदभार संभालने के बाद पीएम मोदी पहले ही व्हाइट हाउस आ चुके हैं.

जेक सुलिवन ने कहा, "दोनों को व्यक्तिगत रूप से बात करने, फोन पर बात करने या वीडियो कॉल्स पर कई बार बात करने का अवसर मिला है. जब आप यह सब जोड़कर देखते हैं तो आपको पता लगेगा कि दोनों नेताओं के बीच एक बहुत ही व्यावहारिक और उत्पादक संबंध है. दोनों कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर एक समान रुचि रखते हैं. दोनों ने अमेरिका-भारत साझेदारी को मजबूत करने के लिए काम किया है." उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन पीएम मोदी को देखने के लिए इस साल जी20 में उत्सुक हैं और साथ ही हम अगले वर्ष की भी प्रतीक्षा कर रहे हैं.

इससे पहले शुक्रवार को राष्ट्रपति बाइडेन ने 27वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी 27) से इतर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सीसी से मुलाकात की. राष्ट्रपति बाइडेन ने अमेरिकी नेतृत्व पर जोर देते हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता को संबोधित किया. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, बाइडेन ने कहा, "जो देश मदद करने की स्थिति में हैं, उन्हें विकासशील देशों की मदद करनी चाहिए ताकि वे जलवायु परिवर्तन पर निर्णय ले सकें और ऊर्जा को सुविधाजनक बना सकें.  G20अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है. वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की आबादी का लगभग दो-तिहाई हिस्सा इन 20 देशों में समाहित है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें-

हिमाचल प्रदेश चुनाव : आज राज्य की 68 विधानसभा सीटों पर होगा मतदान
"सप्ताह में करना होगा 80 घंटे काम, WFH भी नहीं मिलेगा" : Twitter कर्मचारियों के लिए Elon Musk का नया फरमान
महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे को छोड़ शिंदे गुट में शामिल हुए गजानन कीर्तिकर, पाला बदलने वाले 13वें सांसद

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में अलग-अलग एनकाउंटर में दो सैनिक शहीद, 4 आतंकवादी भी ढेर