अमेरिका : चार लोगों की हत्या करने वाले आरोपी की मां ने बताया क्यों दिलाई थी बेटे को बंदूक

क्रुम्बलीज़ पर आरोप है कि उन्होंने अपने बेटे को 9 मिमी एसआईजी सॉयर हैंडगन खरीद कर दी थी. और उनके बेटे ने इसका शूटिंग के लिए किया था.

Advertisement
Read Time: 25 mins
मिशिगन हाई स्कूल में हुई शुटिंग मामले में फिर हुई सुनवाई
नई दिल्ली:

अमेरिका के मिशिगन हाई स्कूल में चार छात्रों की गोली मारकर हत्या करने वाले आरोपी की मां ने अपना पक्ष रखा. अभियोजकों के अनुसार, जेनिफर क्रम्बली और उनके पति, जेम्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने बच्चे के कार्यों के लिए गंभीर आरोपों का सामना करने वाले एक स्कूल शूटर के पहले माता-पिता हैं. उनका बेटा एथन क्रम्बली 30 नवंबर, 2021 को ऑक्सफोर्ड हाई स्कूल में हुई गोलीबारी के आरोप में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है, जिसमें 14 से 17 वर्ष की आयु के चार छात्रों की मौत हो गई और छह छात्र और एक शिक्षक घायल हो गए.

क्रुम्बलीज़ पर आरोप है कि उन्होंने अपने बेटे को 9 मिमी एसआईजी सॉयर हैंडगन खरीद कर दी थी. और उनके बेटे ने इसका शूटिंग के लिए किया था. क्रुम्बलीज पर आरो है कि उन्होंने अपने बेटे के मानसिक स्थिति को नजरअंदाज किया है.जेम्स क्रम्बली पर मार्च में अलग से मुकदमा चलाया जाएगा.

जेनिफर क्रम्बली ने गवाही दी कि उनके पति ने हमले से कुछ दिन पहले क्रिसमस के उपहार के रूप में अपने बेटे को बंदूक खरीदी थी, और वह अगले दिन लड़के को शूटिंग रेंज में ले गईं.

Advertisement

उन्होंने कहा कि उनके पति अपने घर में हथियार जमा करने के लिए जिम्मेदार थे और इसे उनके बेटे को केवल शूटिंग रेंज में इस्तेमाल करना था.क्रम्बली ने जूरी को बताया कि अनुशासन के मुद्दों पर उनका अपने बेटे के शिक्षकों के साथ कभी कोई आदान-प्रदान नहीं हुआ, हालांकि वह अक्सर होमवर्क असाइनमेंट में विफल रहता था और उसके ग्रेड खराब थे.

Advertisement

उन्होंने कहा कि एथन इस बात को लेकर चिंतित था कि हाई स्कूल के बाद वह क्या करेगा. लेकिन उस स्तर तक नहीं जहां मुझे लगे कि उसे मनोचिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के पास जाने की जरूरत है. 

Advertisement

उनके रिश्ते के बारे में पूछे जाने पर क्रम्बली ने कहा कि मुझे लगा कि हम काफी करीब हैं. हम बात करेंगे. हमने साथ में बहुत सारी चीजें कीं. मैंने उस पर भरोसा किया और मुझे लगा कि मेरे लिए दरवाजा खुला है और वह किसी भी चीज के लिए मेरे पास आ सकता है. 

Advertisement

उन्होंने कहा कि उनके पास यह विश्वास करने का कभी कोई कारण नहीं था कि उनका बेटा इस तरह के हिंसक कृत्य को अंजाम देने में सक्षम था. क्रम्बली ने कहा कि एक माता-पिता के रूप में, आप अपना पूरा जीवन अपने बच्चे को अन्य खतरों से बचाने में बिताते हैं. आपने कभी नहीं सोचा होगा कि आपको अपने बच्चे को किसी और को नुकसान पहुंचाने से बचाना होगा.

उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह सबसे कठिन बात थी कि मेरे बच्चे ने दूसरे लोगों को चोट पहुंचाई. काश इसके बजाय उसने हमें मार डाला होता. जबकि किशोरों द्वारा स्कूल में की गई गोलीबारी अमेरिकी जीवन का हिस्सा बन गई है, माता-पिता के लिए आरोपों का सामना करना अभूतपूर्व है.शूटिंग के दिन क्रम्बलीज़ को स्कूल में बुलाया गया था जब एक शिक्षिका एथन की मेज पर मिली एक ड्राइंग से "चिंतित" हो गई थी.

माता-पिता को चित्र दिखाया गया और सलाह दी गई कि उन्हें लड़के को काउंसलिंग देने की जरूरत है.उस दौरान उन्होंने कथित तौर पर अपने बेटे को घर ले जाने का विरोध किया और वह अपनी कक्षा में लौट आया.बाद में वह बाथरूम में घुसा, अपने बैग में छिपाई हुई बंदूक लेकर निकला और 30 से अधिक गोलियां चलाईं।

जुलाई 2022 में सात लोगों की हत्या के आरोपी इलिनोइस के एक व्यक्ति के पिता ने अपने बेटे को सामूहिक गोलीबारी में इस्तेमाल की गई असॉल्ट राइफल प्राप्त करने में मदद करने के लिए "लापरवाह आचरण" के दुष्कर्म के आरोप में नवंबर में दोषी ठहराया. 

Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh: Khandwa में ATS की बड़ी कार्रवाई, इंडियन मुजाहिदीन का आतंकी गिरफ्तार
Topics mentioned in this article