FIFA 2022 के साथ, 'ऊंटों की सुंदरता का वर्ल्ड कप" कतर में हो रहा आयोजित, सख़्त हैं नियम कानून

प्रतियोगिता शुरू होने से पहले, विशेषज्ञ धोखाधड़ी से बचने के लिए एक्स-रे का उपयोग करके ऊंटों की जांच करते हैं और यह जांचते हैं कि जानवरों में कोई सर्जिकल सुधार तो नहीं हुआ है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
पिछले साल सऊदी अरब में एक ऊंट सौंदर्य प्रतियोगिता में 43 प्रतिभागियों को बोटोक्स इंजेक्शन का प्रयोग करने के कारण रोक दिया गया था (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कतर (Qatar) में फीफा फुटबॉल विश्व कप (FIFA World Cup 2022) हो रहा है लेकिन साथ ही यहां एक बहुत ही अनूठी प्रतियोगिता भी हो रही है. बस फर्क इतना है कि इस प्रतियोगिता में पुरुष नहीं खाड़ी देशों के ऊंट हिस्सा ले रहे हैं. कतर में हो रहा है "कैमल ब्यूटी वर्ल्ड कप" भी. इसमें लंबी टांगों वाले सुंदर ऊंट सबसे आकर्षक बनने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ऐश-शाहनियाह में कतर कैमल मजायेन क्लब में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा गया है. इसमें भाग लेने वाले ऊंटों को उनकी उम्र और नस्ल के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है.

मजायेन क्लब के अध्यक्ष हमद जाबेर अल अथबा ने रॉयटर्स को बताया, "यह फुटबॉल विश्व कप के समान है, हमने ऊंट सौंदर्य विश्व कप किया."

आयोजन के दौरान, लगातार चबाने वाले ऊंटों की दर्शकों के सामने परेड करवाई गई और दर्शकों ने कॉफी और मिठाइयों के साथ इसका आनंद लिया. विभिन्न प्रकार के ऊंटों के बीच भयंकर प्रतिस्पर्धा  है. 

Advertisement

मजायेन क्लब के प्रसिडेंटअल अथबा ने कहा, "काले ऊंटों को शरीर के आकार और सिर और कानों के स्थान के अनुसार आंका जाता है. लेकिन मगहीर-प्रकार के ऊंट के साथ, हम आनुपातिकता की तलाश करते हैं और कानों को नीचे की ओर झुकना चाहिए, सीधे खड़े नहीं होना चाहिए, इसके अलावा जिस तरह से मुंह घुमावदार है," 

Advertisement

लेकिन प्रतियोगिता शुरू होने से पहले, विशेषज्ञ धोखाधड़ी से बचने के लिए एक्स-रे का उपयोग करके ऊंटों की जांच करते हैं और यह जांचते हैं कि जानवरों में कोई सर्जिकल सुधार तो नहीं हुआ है.

Advertisement

पिछले साल, सऊदी अरब में एक ऊंट सौंदर्य प्रतियोगिता में 43 प्रवेशकों को बोटोक्स इंजेक्शन और अन्य कॉस्मेटिक संवर्द्धन के लिए अयोग्य घोषित किए जाने के बाद धोखाधड़ी का मामला सामने आया था.

Advertisement

आयोजकों ने हाल के वर्षों में कॉस्मेटिक संवर्द्धन पर नकेल कसी है, एक कदाचार जो कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच और भारी दंड के बावजूद फलता-फूलता रहा है.

Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: ताश के पत्तों की तरह गिरी 6 मंजिला इमारत, 1 की मौत; 15 लोग घायल