हानिया के बाद हमास के मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ की भी इजरायली हमले में मौत

गाजा पट्टी के खान यूनिस में 13 जुलाई को दाइफ को हवाई हमले में मार गिराया गया था. इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गुरुवार को दाइफ की मौत की पुष्टि की.

Advertisement
Read Time: 2 mins
तेहरान:

फिलिस्तीनी संगठन हमास के मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ की इजरायली हमले में मौत हो चुकी है. इजरायल डिफेंस फोर्स ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की. IDF ने बताया कि गाजा पट्टी के खान यूनिस में 13 जुलाई को दाइफ को हवाई हमले में मार गिराया गया था. एक दिन पहले ही हमास के पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिया को ईरान के तेहरान में मार डाला गया था. दोनों की मौत के बाद अब हमास में सिर्फ याह्या सिनवार ही सबसे बड़ा लीडर रह गया है. हमास नेता हानिया और दाइफ की मौत के बाद मिडिल ईस्ट में इजरायल-ईरान के बीच जंग का खतरा बढ़ गया है.

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दाइफ की मौत की पुष्टि की. गैलेंट ने कहा, "गाजा से आतंक को मिटाने के टारगेट में एक बड़ा कदम साबित हुआ है. इजरायली सेना ने 13 जुलाई को गाजा के ओसामा बिन लादेन 'दाइफ' को मार गिराया. अब हम हमास को मिटाने के बेहद करीब पहुंच गए हैं."

गैलेंट ने अपने पोस्ट के साथ एक फोटो भी शेयर की, जिसमें वे दाइफ की तस्वीर को काले मार्कर से क्रॉस करते दिख रहे हैं. 

Advertisement

दाइफ के बारे में जानिए
दाइफ 2002 से हमास के मिलिट्री विंग का चीफ था. वह सालों से इजरायल की "मोस्ट वॉन्टेड" लिस्ट में टॉप पर था. अमेरिका के विदेश विभाग ने उसे आतंकवादी घोषित कर रखा था.  

Advertisement

दाइफ हमास का एकमात्र मिलिट्री कमांडर था, जो इतने लंबे समय तक जिंदा रहा. उसे 7 बार मारने की कोशिशें हो चुकी थीं. इतनी कोशिशों के बावजूद दाइफ के न मारे जाने की वजह से उसे 'बुलेट प्रूफ लीजेंड' कहा जाता था. हालांकि, अब उसके मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है. (AFP इनपुट के साथ)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में पहले चरण में 24 सीटों के लिए हुई Voting, बड़ी तादात में वोट डालने पहुंचे लोग