Video : समुद्र में मिला ''$17 बिलियन का सोना''...जहाज़ों के मलबे में 200 साल से था छिपा : रिपोर्ट

दोनो जहाज़ 200 साल पुराने माने जा रहे हैं. नीले और हरे रंग की तस्वीरों में दिखता है सोने के सिक्के (Gold Coins), मटके और बिल्कुल ठीक अवस्था में प्रोक्लेन के कप समुद्र की तलहटी में फैले हुए हैं.  

Advertisement
Read Time: 23 mins

दो समुद्री जहाज़ जो हाल ही में मशहूर डूबे हुए सैन जोस युद्धपोत (Sunken San Jose Galleon) के मलबे पास मिले थे उनमें 17 बिलियन डॉलर का सोना लदा पाया गया है. न्यूज़वीक में छपी एक रिपोर्ट में यह कहा गया है. 62 बंदूकों वाला सैन जोस ब्रिटिश सेना ने 1708 में डुबा दिया था. साल  2015 में यह मिला था और स्पेन की सरकार ने एक नई फुटेज रिलीज़  कर बताया है कि इस जहाज के मलबे में सोना और दूसरी मूल्यवान चीजें लदी हुई हैं. यह वीडियो रिमोट कंट्रोल वाले व्हीकल से रिकॉर्ड की गई है और इसमें दिखता है कि एक नौका और एक जहाज़ मुख्य युद्दपोत के मलबे के पास दिखता है.  

दोनो जहाज़ 200 साल पुराने माने जा रहे हैं. वॉशिंगटन पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में यह बताया. रिमोट से ऑपरेट होने वाले पानी के नीचे के वाहन को देश के कैरेबियन तट से 3,100 फीट नीचे भेजा गया था. नीले और हरे रंग की तस्वीरों में सोने के सिक्के, मटके और बिल्कुल ठीक अवस्था में प्रोक्लेन के कप दिखते हैं जो समुद्र की तलहटी में फैले हुए हैं.  

Advertisement

कई सदियों तक समुद्र के नीचे रहने के  बावजूद जहाज़ का एक हिस्सा बिल्कुल ठीक दिखता है. एक तोप को भी समुद्र के तट पर देखा गया है जो कई तरह से मिट्टी के बर्तनों से दूर है. 

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि नौसेना और सरकार के पुरातत्व वैज्ञानिक इनके मूल स्थान के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.  राष्ट्रपति इवान डुक्वे ने कहा,  हमारी कोशिश है कि इसे निकाला जाए और भविष्य की खोज के लिए एक सतत वित्त पोषण का इंतजाम किया जाए. एक तरह से हम इस खजाने की रक्षा कर रहे हैं."

Advertisement

सैन जोस जहाज़ के मलबे को पवित्र जहाज़ का मलबा भी कहा जाता है, क्योंकि यह जहाज़ समुद्र में खोए बेशकीमती समानों में सबसे अधिक सामान ले जा रहा था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Wolf Attack in UP: 4 भेड़िए पकड़े गए, बाकी कब शिकंजे में आएंगे? | Bahraich | NDTV India
Topics mentioned in this article