अगले 40 दिनों में चीन के "ग्रेट माइग्रेशन" में 2 अरब लोग करेंगे यात्रा, कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा 

अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि बीजिंग की COVID मौतों की संकीर्ण परिभाषा एक सही गिनती को नहीं दर्शाती है, और कुछ इस वर्ष एक लाख से अधिक मृत्यु की भविष्यवाणी करते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
अगले 40 दिनों में 2 अरब से अधिक चीन के लोग यात्रा करेंगे.
शंघाई:

चीन ने शनिवार को चंद्र नव वर्ष यात्रा की 40-दिवसीय अवधि "चुन यून" का पहला दिन शुरू हुआ. रायटर्स के अनुसार, चुन यून दुनिया के सबसे बड़े वार्षिक प्रवासन (माइग्रेशन) के रूप में जाना जाता है. यह आधिकारिक तौर पर 21 जनवरी से शुरू होता है और इसमें सार्वजनिक अवकाश रहता है. 2020 के बाद घरेलू यात्रा प्रतिबंधों के बिना यह पहला चंद्र नव वर्ष होगा. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि यात्रियों में भारी वृद्धि तो करेगा ही COVID के प्रसार का कारण भी बन सकता है.  

Advertisement

चीन के अस्पतालों में भारी भीड़

पिछले महीने चीन ने अपने "जीरो कोविड" नीति के खिलाफ ऐतिहासिक विरोध के बाद देखा था. जीरो कोविड नीति के कारण बड़े पैमाने पर चीन में लॉकडाउन रहा और दुनिया की नंबर 2 अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान शामिल हुआ. निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि लॉकडाउन हटने से लगभग आधी सदी में सबसे कम वृद्धि झेल रही 17 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में फिर से जान आएगी. हालांकि, चीन की 1.4 बिलियन आबादी में से कई को पहली बार कोरोना हुआ है. इससे संक्रमण की एक लहर शुरू हो गई है. अस्पतालों में भारी भीड़ है. दवा की दुकानें खाली हो गईं हैं और श्मशान घाटों पर लंबी लाइनें लगी हैं.

फैसले से कुछ खुश तो कुछ डरे

चीन के परिवहन मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि अगले 40 दिनों में 2 अरब से अधिक चीन के लोग यात्रा करेंगे. सोशल मीडिया में इस समाचार पर प्रतिक्रिया मिली-जुली थी. कुछ टिप्पणियों में गृहनगर लौटने और वर्षों में पहली बार परिवार के साथ चंद्र नव वर्ष मनाने की स्वतंत्रता की सराहना की गई. हालांकि, कई अन्य लोगों ने कहा कि वे इस वर्ष यात्रा नहीं करेंगे. बुजुर्ग रिश्तेदारों को संक्रमित करने की चिंता कई लोगों ने जताई. शहरों से श्रमिकों के अपने गृहनगर जाने से छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण में वृद्धि होगी. वहां कोरोना से निपटने के लिए आईसीयू बेड और वेंटिलेटर की कमी है.

Advertisement

सबसे खराब समय बीत चुका

कैपिटल इकोनॉमिक्स में चीन के वरिष्ठ अर्थशास्त्री जूलियन इवांस-प्रिचर्ड ने शुक्रवार के नोट में इस जोखिम को स्वीकार किया, लेकिन यह भी कहा कि ऐसा लगता है कि सबसे खराब समय बीत चुका है. बीजिंग में गवेकल ड्रैगनोमिक्स के विश्लेषक अर्नान कुई ने कई ऑनलाइन सर्वेक्षणों का हवाला देते हुए संकेत दिया कि संक्रमण की वर्तमान लहर अधिकांश क्षेत्रों में पहले से ही चरम पर हो सकती है, यह देखते हुए कि "शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच बहुत अंतर नहीं था."

Advertisement

सीमा को फिर से खोलना

रविवार को हांगकांग के साथ चीन की सीमा को फिर से खोलना से साफ है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को क्वारंटीन करने को चीन अब जरूरी नहीं समझ रहा. इससे चीनी लोगों के लिए पहली बार विदेश यात्रा करने का द्वार खुल गया, क्योंकि लगभग तीन साल पहले सीमाओं को बंद कर दिया गया था. विदेशों से वापसी पर सभी को क्वारंटीन में रहना पड़ता था. एक दर्जन से अधिक देश अब चीनी यात्रियों से COVID परीक्षण की मांग कर रहे हैं, क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि चीन के आधिकारिक वायरस डेटा ने इसके प्रकोप की वास्तविक सीमा को कम करके आंका है.

Advertisement

आंकड़े छुपाने का आरोप

चीनी अधिकारियों और राज्य मीडिया ने प्रकोप से निपटने का बचाव किया है. उछाल की गंभीरता को कम किया है और अपने निवासियों के लिए विदेश यात्रा आवश्यकताओं की निंदा की है. चीन ने शुक्रवार को अपनी मुख्य भूमि में तीन नई COVID मौतों की सूचना दी, जिससे इसकी आधिकारिक वायरस मृत्यु संख्या 5,267 हो गई, जो दुनिया में सबसे कम है. अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि बीजिंग की COVID मौतों की संकीर्ण परिभाषा एक सही गिनती को नहीं दर्शाती है, और कुछ इस वर्ष एक लाख से अधिक मृत्यु की भविष्यवाणी करते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें-

दिल्ली पुलिस ने वीजा समाप्त हो चुके 3 विदेशियों को पकड़ा, भीड़ ने किया हमला

जम्मू-कश्मीर : सेना ने राजौरी के ढांगरी हमले में शामिल दो आतंकी मार गिराए

Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi फिर हुई पानी-पानी, कई इलाक़े डूबे, कैसे निकलेगा हल- विशेषज्ञों ने दी अपनी राय