उत्तरकाशी में भी ये मस्जिद वाला कैसा बवाल! आखिर क्यों बंद कराए गए बाजार, समझिए क्या है पूरा मामला

उत्तरकाशी में हुए बवाल के बाद पुलिस ने सुरक्षा को और चाक-चौबंद कर दिया है. साथ ही पूरे जिले में पुलिस ने धारा 163 फी लागू कर दी है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
उत्तरकाशी में मस्जिद को लेकर मचा बवाल
नई दिल्ली:

उत्तराखंड के उत्तरकाशी  में मस्जिद के विरोध को लेकर हिंदू संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं. हिंदू संगठन के लोग मस्जिद को हटाए जाने की मांग कर रहे हैं. स्थिति उस वक्त बिगड़ गई जब जिला मुख्यालय के बाहर मस्जिद के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों को जब रोका गया तो उन्होंने डीएम और एसपी से बात करने की मांग की. उनकी इस मांग को प्रशासन ने ठुकरा दिया. इसके बाद प्रदर्शन कर रही भीड़ उग्र हो गई. भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा. इस घटना के बाद उत्तरकाशी में तनाव और बढ़ गया. उत्तरकाशी में कानून व्यवस्था के बिगड़ने के खतरे के बीच पूरे जिले में धारा 163 लागू कर दी गई है. 

जनाक्रोश रैली में हुआ बवाल 

उत्तरकाशी में स्थित एक मस्जिद के खिलाफ हिंदू संगठनों ने जनाक्रोश रैली बुलाई थी. इस रैली का मकसद प्रशासन के आला अधिकारियों से मिलकर अपनी बात रखना और मस्जिद को हटाए जाने को लेकर जल्द कार्रवाई करने की मांग करने का था. हिंदू संगठनों द्वारा रैली निकाले जाने की जानकारी पुलिस को भी थी. इसलिए मस्जिद जाने वाले रास्ते पर पुलिस ने बेरिकेडिंग की थी. ये रैली जैसे ही बैरिकेडिंग के पास पहुंची तो उन्होंने पहले प्रशासन के आला अधिकारियों से बात करने की बात कही, लेकिन जब आला अधिकारी मौके पर नहीं आए तो रैली में शामिल लोग बैरिकेड को हटाने लगे. उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए पुलिस को उनके ऊपर लाठीचार्ज करना पड़ा. 

अतिरिक्त पुलिस बल की गई तैनाती

जिले में बढ़ते तनाव को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है. वहीं कई जगहों पर बाजारों को भी बंद रखा गया है.इसे लेकर व्यापार मंडल ने बाजार बंद का आह्वान भी किया था. इतना ही नहीं शहर में डेयरी, सब्जी और मेडिकल स्टोर तक बंद रखे गए हैं. उत्तरकाशी के सिटी एसपी अमित श्रीवास्तव ने कहा कि शांति व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है और किसी को भी कानून व्यवस्था खराब करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. हम हर स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए हैं. 

Advertisement

पुलिस पर पथराव के बाद बिगड़े थे हालात

बताया जाता है कि उत्तरकाशी में मस्जिद के खिलाफ निकाले जा रही रैली के दौरान उस वक्त हालात बेकाबू हो गए जब प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बल पर पथराव करना शुरू कर दिया. दरअसल, मौके पर मौजूद पुलिस बल रैली में शामिल प्रदर्शनकारियों को बैरिकेड हटाने से रोक रही थी. इसी दौरान भीड़ के एक हिस्से ने उनपर पथराव करना शुरू कर दिया. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ladakh के Hanle में भारत की सबसे ऊंची और 400 साल पुरानी Scientific Observatory में क्या कुछ ख़ास?