VIDEO : उत्तर प्रदेश में दलित शख्स की पिटाई, चप्पल चाटने के लिए भी किया गया मजबूर

पूरे मामले में दोषी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की अन्य धाराओं के साथ-साथ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अधिनियम (अत्याचार निवारण अधिनियम) 1989 (एससी/एसटी अधिनियम) के तहत एक पुलिस मामला दर्ज किया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins

दलित व्यक्ति अपने मामा से मिलने आया था. (स्क्रीनग्रैब)

सोनभद्र:

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र से दलित शख्स के साथ अमानवीय हरकत करने का मामला सामने आया है. बिजली से संबंधित शिकायत करने पर पहले लाइनमैन द्वारा उसकी पिटाई की गई. फिर कान पकड़कर उठक बैठक कराया गया. इससे भी मन ना भरने पर उससे चप्पलें चटवाईं गईं. अब दलित के साथ हुए इस अमानवीय हरकत का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 

वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक शख्स कमीज की जेब में कलम लगाए चौकी पर बैठा हुआ है और चप्पले पहने अपना पैर आगे करता है. इधर, दलित शख्स अपने घुटने पर बैठता है और उसके चप्पल चाटता है. बाद में उससे जबरदस्ती उठक-बैठक भी कराया जाता है. 

घटना एक हफ्ते पहले की है. पीड़ित शख्स की पहचान राजेंद्र के रूप में हुई है. पूरे मामले में दोषी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की अन्य धाराओं के साथ-साथ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अधिनियम (अत्याचार निवारण अधिनियम) 1989 (एससी/एसटी अधिनियम) के तहत एक पुलिस मामला दर्ज किया गया है.

आरोपी की पहचान बिजली विभाग के लाइनमैन तेजबली सिंह के रूप में की गई है. इलाके के एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "दलित के मामा के घर पर बिजली की समस्या थी. लाइनमैन मौके पर पहुंचा और उस व्यक्ति की पिटाई शुरू कर दी. वीडियो में दिखाया गया है कि तेजबली ने उससे अपनी चप्पलें चटवाईं."

एक अन्य वीडियो में, लाइनमैन ने राजेंद्र को बांह से पकड़कर जमीन पर गिरा दिया और उसे बार-बार थप्पड़ मारे, भद्दे अपशब्द कहे. उसने उसे क्षेत्र में दोबारा न आने की धमकी भी दी. दलित व्यक्ति अपने मामा से मिलने आया था.

यह भी पढ़ें -
-- देश भर में मॉनसून मेहरबान, हिमाचल और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
-- पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव : हिंसा में 12 लोगों की मौत, राजनीतिक पार्टियों के बीच जुबानी जंग

Advertisement
Topics mentioned in this article