UP में 2 सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी कांग्रेस? SP प्रवक्ता के दावे पर बोले अजय राय- हमें तो पता ही नहीं

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को अयोध्या जिले की मिल्कीपुर विधानसभा सीट को छोड़कर प्रदेश की 10 खाली विधानसभा सीट में से नौ पर उपचुनाव की घोषणा की थी.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' (INDIA) के घटक दल समाजवादी पार्टी (SP) आठ और कांग्रेस दो सीट पर चुनाव लड़ेंगे. सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि कांग्रेस के हिस्से में गाजियाबाद और खैर सीट आई है. वहीं कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय का कहना है कि उन्हें अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.

समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि उपचुनाव के लिए हुए समझौते के तहत अलीगढ़ जिले की खैर विधानसभा सीट के साथ-साथ गाजियाबाद सीट पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी.

वहीं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि उन्हें अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है और कांग्रेस पांच सीट की मांग कर रही थी.

इस बीच, सपा ने मीरापुर सीट के उपचुनाव के लिए भी उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. पार्टी ने इस सीट पर सुम्बुल राना को प्रत्याशी बनाया है. सुम्बुल पूर्व सांसद कादिर राणा की बहू हैं. उनके पिता मुनकाद अली बसपा के वरिष्ठ नेता हैं और वो मेरठ के किठौर गांव की रहने वाली हैं.

सपा ने अब तक सात सीट पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं और दो सीट कांग्रेस के लिए छोड़े हैं.

प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) पर उपचुनाव होना है.

Advertisement

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को अयोध्या जिले की मिल्कीपुर विधानसभा सीट को छोड़कर प्रदेश की 10 खाली विधानसभा सीट में से नौ पर उपचुनाव की घोषणा की थी. न्यायालय में एक याचिका लम्बित होने के कारण मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव का ऐलान नहीं किया गया.

इनमें से नौ सीट वर्ष 2022 में निर्वाचित हुए विधायकों के लोकसभा चुनाव में सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई थीं.

Advertisement

सीसामऊ सीट सपा विधायक इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण रिक्त हुई है.

इन विधानसभा सीट पर 13 नवम्बर को उपचुनाव के तहत मतदान होगा और परिणाम 23 नवम्बर को घोषित किये जाएंगे.

Featured Video Of The Day
India Vs Canada: China के चक्कर में India से पंगा ले रहा Canada! Justin Trudeau चल रहे शातिर चाल