उत्तर प्रदेश : मैनपुरी में प्रशासन ने शहीद स्थल पर ही चला दिया बुलडोजर

तहसील किशनी के गांव घुटारा के मुनीश यादव कारगिल युद्ध में शहीद हो गए थे. उनको मरणोपरांत शौर्य चक्र प्रदान किया गया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
मैनपुरी (उत्तर प्रदेश):

उत्तर प्रदेश में माफियाओं पर चलने वाला बुलडोजर कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिक के स्मारक स्थल की जमीन पर चला दिया गया. शहीद मुनीश यादव के परिजनों को सूचना दिए बिना शहीद स्मारक पर बुलडोजर चलवा दिया गया. यह घटना मैनपुरी जिले के थाना बेवर के गढ़िया घुटारा गांव में हुई. सरकार ने सन 2000 में कारगिल में शहीदों की प्रतिमा व  स्मारक के लिए जमीनें आवंटित की गई थीं. यह जमीन भी स्मारक के निर्माण के लिए दी गई थी.

तहसील किशनी क्षेत्र के गांव घुटारा के मुनीश यादव कारगिल युद्ध में शहीद हो गए थे. उनको मरणोपरांत शौर्य चक्र प्रदान किया गया था. गांव में उनका स्मारक बनाया गया था जिस पर राजस्व विभाग की टीम ने बुलडोजर चला दिया गया. शहीद स्मारक स्थल की बेरिकेडिंग को लेखपाल और कानूनगो की मिलीभगत से बुलडोजर से तोड़ दिया गया. 

शहीद मुनीश यादव के परिजनों ने इस मामले को लेकर डीएम अविनाश कृष्ण सिंह से शिकायत की है. उनका आरोप है कि उन्हें बिना सूचना दिए उनकी गैरमौजूदगी में शहीद स्मारक स्थल को लेखपाल और राजस्व निरीक्षक की मौजूदगी में बुलडोजर चलाकर तोड़ दिया गया. 

आरोप यह भी है लेखपाल हर्ष कुमार ने पिछले ही वर्ष शहीद स्मारक की जमीन की नापजोख कर चिह्नित कर दिया था, और अब हर्ष कुमार खुद के द्वारा की गई नापजोख को गलत बता रहा है. गांव के कुछ लोगों से साठगांठ करके लेखपाल  ने शहीद स्मारक की जगह बुलडोजर चलवाकर तुड़वा दी.

इस मामले की जानकारी जब अपर जिलाधिकारी रामजी मिश्र को मिली तो उन्होंने तहसीलदार किसनी के नेतृत्व में एक टीम गठित कर संबंधित लेखपाल के कृत्यों की जांच करके उसकी रिपोर्ट मुख्यालय में पेश करने को कहा है.

(मैनपुरी से प्रमोद पांडे की रिपोर्ट)
Featured Video Of The Day
NDTV Exclusive: Nadir Shah के Dubai में छिपे दोस्त ने खोले कई राज