जवान बनने के लालच में करोड़ों रुपये का चूना लगा, जानिए कानपुर में 'बंटी-बबली' ने कैसे की वारदात

UP Kanpur Fraud: उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक पति-पत्नी ने मिलकर कानपुर के लोगों के करोड़ों रुपये ठग लिए. जानिए कैसे की उन्होंने ये वारदात...

Advertisement
Read Time: 4 mins
K

UP Kanpur Fraud: आपने अक्सर फिल्मों में कई बार ऐसा देखा होगा कि किसी मशीन में कोई बूढ़ा इंसान जाता है और बाहर आकर वो जवान हो जाता है. हालांकि, ये महज फिल्मों में ही संभव होता है. इसका रियल लाइफ में कोई सरोकार नहीं है. इसी कॉन्सेप्ट को लेकर कानपुर में एक दंपत्ति ने शहर के सैकड़ो लोगों को ठगी का शिकार बनाया और बूढ़े से जवान करने के नाम पर करीब 35 करोड़ रुपये ठगकर फरार हो गए. अब पीड़ित अपने पैसे वापस लेने के लिए पुलिस की चौखट पर पहुंचे हैं.

कानपुर पुलिस ने फ्रॉड करने वाले इस दंपत्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर इनकी तलाश शुरू कर दी है. शहर के बड़े-बड़े नामचीन चेहरे इस ठगी के शिकार हुए हैं. राजनेता से लेकर अधिकारी तक इस गैंग के झांसे में आ गए.

दरअसल, कानपुर के किदवई नगर थाना क्षेत्र में एक थैरेपी सेंटर 'रिवाइवल वर्ल्ड' नाम से खोला गया, जिसमें बुजुर्गों को जवान करने की थेरेपी दी जाती थी. लोगों के बीच इस बात का प्रचार भी किया गया कि इजरायल से इस मशीन को मंगाया गया है, जो 60 साल के बुजुर्ग को 25 साल के नौजवान में तब्दील कर देती है. किदवई नगर में किराए पर रहने वाले पति-पत्नी इस ठगी के मुख्य सरगना थे. उन्होंनेने बहुत से लोगों को इस बात का झांसा दिया कि खराब और दूषित हवा के चलते लोग जल्दी बुजुर्ग हो रहे हैं. ऑक्सीजन थेरेपी से उन्हें कुछ महीनों में जवान कर दिया जाता है.

क्या विदेश भाग गए?

ठग पति-पत्नी ने 6 हजार रुपये में एक राउंड थैरेपी के चार्ज बताकर लोगों को जोड़ना शुरू किया. एक चेन सिस्टम बनाया, जिसमें और लोगों को जोड़ने पर फ्री में ट्रीटमेंट दिए जाने की स्कीम भी दी. इसमें शहर के बड़े-बड़े लोग फंस गए. वहीं, ये ठग करोड़ों रुपये लेकर रफू-चक्कर हो गए. इन पति-पत्नी के गिरोह ने बहुत से लोगों से पैसे लेकर यूं ही फर्जी तरीके से सेंटर में थेरेपी भी दी थी, लेकिन जवान होने में वक्त लगने और समय से थैरपी होने की बात कहते रहे. ये सभी लोग ठग दंपत्ति के जाल में फंसते रहे और ये ठग एक मोटी रकम लेकर फरार हो गए. आशंका जताई जा रही है कि ये विदेश भाग गए हैं.

Advertisement

 ऐसे मिले और फंसाया

शिकायतकर्ता रेनू सिंह चंदेल ने बताया कि उन्हें रश्मि दुबे और राजीव नाम के दो लोगों ने संपर्क किया था और ऑक्सीजन थेरेपी के बारे में बताया था. इसके बाद रेनू सिंह ने भी बहुत से लोगों को इन ठग दंपत्ति से जोड़ा था और बहुत से लोगों ने खुद को जवान करने के लिए इन्हें मेरे माध्यम से पैसे भी दिए थे. रेनू सिंह ने पुलिस में दिए शिकायत पत्र में उनके द्वारा चेक से दिए 10,75000 रुपये की ठगी होने की शिकायत की है और सैकड़ों लोगों से करीब 35 करोड़ रुपये ठगी करने की भी शिकायत की है.

Advertisement

इजरायल की मशीन बताई

शिकायतकर्ता रेनू ने बताया, "आरोपियों ने मशीन को इजरायल से 25 करोड़ रुपये में खरीदने की बात कही. दो स्कीमों में 6 लाख और 90 हजार रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया. इसके साथ ही स्कीम से लोगों को जोड़ने पर रिवॉर्ड और 50 आईडी एक साथ जोड़ने वालों को गिफ्ट हैंपर देने की बात कही गई. इस पर उन्होंने 150 आईडी के लिए 9 लाख रुपये और व्यापार को बढ़ाने के लिए खुद के लाखों रुपये निवेश किए."

Advertisement

दर्ज हुई रिपोर्ट

रेनू के मुताबिक, इस दौरान आरोपियों ने लोगों से करीब 35 करोड़ रुपये ले लिए, लेकिन न तो उन्हें ऑक्सीजन बार दिया गया और न ही एच वॉट (हाईपर बैरोक ऑक्सीजन थेरपी) की सुविधा दी गई. जानकारी मिली है कि आरोपियों ने नकली प्लांट तैयार किया है और वे करोड़ों की धोखाधड़ी कर विदेश भागने की फिराक में हैं. पीड़िता ने पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार से शिकायत की, जिसके बाद कमिश्नर के आदेश पर किदवई नगर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर दागे रॉकेट, उत्तरी इजरायल के कई इलाकों में बत्ती गुल