गाजियाबाद सीट पर बीजेपी ने क्यों खेला संजीव शर्मा पर दांव, जानिए पूरा समीकरण

गाजियाबाद शहरी सीट पर बीजेपी की तरफ से 17 साल बाद किसी ब्राह्मण चेहरे को मौका दिया गया है. इस सीट पर ब्राह्मण और वैश्य मतदाताओं की बहुलता रही है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में 9 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने 7 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. गाजियाबाद शहर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए पार्टी की तरफ से संजीव शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. यूपी की जातिगत समीकरण को बीजेपी की तरफ से साधने की कोशिश हुई है. संजीव शर्मा बीजेपी के ब्राह्मण चेहरे माने जाते हैं. वो पार्टी के गाजियाबाद महानगर अध्यक्ष हैं. उन्हें एक शानदार संगठन कर्ता के तौर पर भी जाना जाता है. 

2007 में बीजेपी में शामिल हुए थे शर्मा
संजीव शर्मा उस दौर में बीजेपी में शामिल हुए थे जब बीजेपी उत्तर प्रदेश में बेहद कमजोर हो गयी थी. 2007 में मुरली मनोहर जोशी ने उन्हें पार्टी में शामिल करवाया था.  गाजियाबाद जो कि देश की राजधानी दिल्ली से सटा हुआ इलाका है में उन्होंने संगठन को मजबूत करने में अहम भूमिका निभायी है. माना जाता है कि युवाओं के बीच उनकी अच्छी पकड़ रही है. 2007 से पहले शर्मा समाजवादी पार्टी के सदस्य थे. 

बीजेपी ने 17 साल बाद ब्राह्मण चेहरे पर खेला दांव
गाजियाबाद शहरी सीट पर बीजेपी की तरफ से 17 साल बाद किसी ब्राह्णण चेहरे को मौका दिया गया है. इस सीट पर ब्राह्मण और वैश्य मतदाताओं की बहुलता रही है. हालांकि पिछले कुछ चुनावों से बीजेपी की तरफ से ब्राह्मण उम्मीदवारों को नहीं उतारा गया था. समाजवादी पार्टी की तरफ से अब तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गयी है. वहीं बसपा ने पीएन गर्ग को मैदान में उतारा है. 

लोकसभा चुनाव में लगे झटके के बाद बीजेपी ने बदली रणनीति
इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को पिछले चुनाव की तुलना में भारी नुकसान उठाना पड़ा था. बीजेपी को कई सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद बीजेपी की तरफ से रणनीति बदलने की कोशिश हुई है. 

पिछले चुनाव के किसे मिले थे कितने वोट
2022 में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से अतुल गर्ग मैदान में थे. उन्होने शानदार जीत दर्ज की थी. 

राजनीतिक दलप्रत्याशीवोट
बीजेपीअतुल गर्ग1,50,205
समाजवादी पार्टीविशाल वर्मा 44,668
बसपा केके शुक्ला 32,691
कांग्रेससुशांत गोयल 11,818

गाजियाबाद का क्या है जातिगत समीकरण?

कुल वोटर4,61,360
दलित75 हजार
ब्राहमण70 हजार
वैश्य70 हजार
मुस्लिम 75 हजार
पंजाबी50 हजार 

Featured Video Of The Day
Yahya Afridi Pakistan Chief Justice: पाकिस्तान के नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति पर क्यों हो रहा बवाल?
Topics mentioned in this article