UP उपचुनाव : गाजियाबाद में अयोध्‍या जैसे करिश्‍मे की उम्‍मीद, सदर सामान्‍य सीट से SP का दलित उम्‍मीदवार पर दांव

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव (Uttar Pradesh Assembly by-election) में समाजवादी पार्टी ने गाजियाबाद सदर सीट से सिंहराज जाटव को प्रत्याशी घोषित किया है. सिंहराज ने शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. (पिंटू तोमर की रिपोर्ट)

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
गाजियाबाद:

उत्तर प्रदेश विधानसभा उप चुनाव (Uttar Pradesh Assembly by-election) में नौ सीटों पर चुनाव होने हैं. इनमें से एक सीट गाजियाबाद सदर (Ghaziabad Sadar Seat) भी है. यह सीट भाजपा विधायक अतुल गर्ग के सांसद बनने के बाद खाली हुई थी. यह सामान्‍य सीट है, लेकिन समाजवादी पार्टी ने एक दलित उम्‍मीदवार को उतारकर बड़ा दांव खेला है. सपा प्रत्‍याशी भी लोकसभा चुनाव में अयोध्‍या में जैसे परिणाम की उम्‍मीद कर रहे हैं. 

गाजियाबाद सदर सीट पर चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने अपने उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है. यहां पर 13 नवंबर को मतदान होना है. यहां पर 30 नामांकन खरीदे गए थे और 19 नामांकन दाखिल किए गए हैं. चुनाव में भाजपा ने जहां पर ब्राह्मण उम्‍मीदवार को मैदान में उतारा है तो बसपा की ओर से वैश्य को मैदान में उतारा गया है. वहीं आजाद समाज पार्टी ने जाट उम्मीदवार उतारा है. 

सिंहराज जाटव ने भरा नामांकन 

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन में यह सीट पहले कांग्रेस के पास थी. हालांकि कांग्रेस के इनकार के बाद सपा ने सिंहराज जाटव को प्रत्याशी घोषित किया है. सिंहराज ने शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. नामांकन दाखिल के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि गाजियाबाद सदर सीट में लाइन पार क्षेत्र एक महत्वपूर्ण जगह है. मैं उसी क्षेत्र में पैदा हुआ और मेरा पूरा जीवन गुजरा. 

उन्‍होंने कहा कि जिस तरीके से आम जनमानस का सपोर्ट मुझे मिल रहा है, सहयोगी पार्टियों का साथ मिल रहा है. मेरी जीत कोई नहीं रोक सकता है. उन्‍होंने कहा कि लाइन पार्ट क्षेत्र की हमेशा से उपेक्षा की गई है, मैं जीतने के बाद इस क्षेत्र के विकास के लिए काम करूंगा. 

23 नवंबर को होगी मतगणना 

उत्तर प्रदेश में जिन नौ विधानसभा सीट उपचुनाव होना है, उनमें करहल, कुंदरकी, कटेहरी, सीसामऊ, खैर, गाजियाबाद सदर, मीरापुर, मझवां और फूलपुर सीट शामिल हैं. सभी नौ सीटों पर नामांकन की अंतिम तिथि आज थी. वहीं नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी और 30 अक्‍टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. मतगणना 23 नवंबर को होगी. 

Featured Video Of The Day
India-China Border Dispute: LAC पर वापसी की हलचल, चीन अपने वाहनों को पीछे ले रहा | Khabron Ki Khabar