सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने को लेकर सहारनपुर में तनाव, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट सेवा

सहारनपुर मे गुर्जर समाज ने 29 मई को सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने का ऐलान किया था और राजपूत समाज के लोग इसका विरोध कर रहे थे.

सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने को लेकर सहारनपुर में तनाव, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट सेवा

सहारनपुर:

गुर्जर समुदाय द्वारा निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए एक मार्च निकालने के बाद प्राधिकारियों ने सोमवार को एहतियात के तौर पर यहां इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी और एक पंचायत में शामिल होने के लिए जिले की ओर जा रहे समाजवादी पार्टी के एक विधायक को रोक दिया. यह जानकारी देते हुए सहारनपुर के जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने बताया कि सहारनपुर में गुर्जर समाज की गौरव यात्रा को लेकर काफी समय से बातचीत चल रही थी कि जातिगत आधार पर कोई यात्रा नहीं निकलनी चाहिये. उन्होंने कहा कि इसको देखते हुए सहारनपुर जिले में धारा 144 भी लागू की गई थी. उन्होंने कहा कि इसका काफी लोगों ने समर्थन भी किया था लेकिन यात्रा की अनुमति न होने के बावजूद भी यात्रा निकाली गई है जिसका दूसरे समाज ने विरोध किया है.

गौरतलब है कि सहारनपुर मे गुर्जर समाज ने 29 मई को सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने का ऐलान किया था और राजपूत समाज के लोग इसका विरोध कर रहे थे. दोनों समाज के बीच टकराव की स्थिति न बने इसके लिए जिला प्रशासन ने गुर्जर समाज की अनुमति को निरस्त कर दिया था. साथ ही सोशल मीडिया और मीडिया के माध्यम से सहारनपुर जिले में धारा 144 का हवाला देते हुए यह अपील की गई थी कि कोई जुलूस यात्रा नहीं निकाली जाये लेकिन गुर्जर समाज ने इन आदेशों की अवहेलना करते हुए आज सोमवार को यात्रा निकाली.

यात्रा के विरोध मे दूसरे समुदाय राजपूत समाज ने भी सड़कों पर उतरकर मानव श्रृंखला बनाते हुए जाम लगा दिया. इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने इनको समझाते हुए रास्ते का जाम खुलवाया और उनका ज्ञापन लिया जिसमें गुर्जर समाज के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की गई थी.सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विपिन टाडा ने बताया कि कि जिन लोगों ने कानून को अपने हाथ में लेकर माहौल को बिगाड़ने का प्रयास किया है उनके विरुद्ध न्याय संगत कार्यवाही की जायेगी.

उन्होंने बताया कि सहारनपुर में राजपूत और गुर्जर समाज के बीच टकराव के हालात को देखते हुए सोशल मीडिया पर तरह तरह की अफवाहें फैलाई जा रही थी, इसी को देखते हुए सहारनपुर जिले में फिलहाल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)