एक ही ट्रैक पर दौड़ेंगी नमो भारत ट्रेन और मेरठ मेट्रो, एक ही टिकट से होगा पूरा सफर

बड़ी बात ये है कि दोनों सेवाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी. प्लेटफॉर्म की भी ऐसी सुविधा कि एक ट्रेन से उतरते ही बिना सीढ़ी-लिफ्ट के दूसरी ट्रेन पकड़ी जा सकेगी. एक ही टिकट से पूरा सफर किया जा सकेगा, अलग से मेट्रो का टिकट नहीं लेना होगा.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

देश में पहली बार दिल्ली से मेरठ तक इंटरसिटी ट्रेन नमो भारत और मेरठ शहर की मेट्रो एक ही इन्फ्रास्ट्रक्चर पर चलेगी. इससे न सिर्फ लोगों का सफर तेज और आरामदायक होगा बल्कि मेरठ और आसपास के इलाकों को बेहतरीन कनेक्टिविटी भी मिलेगी. नमो भारत ट्रेन 160 किमी/घंटा की रफ्तार से चल रही है, जबकि मेरठ मेट्रो 120 किमी/घंटा की स्पीड से चलेगी. दोनों को इस तरह से शेड्यूल किया जाएगा कि यात्रियों को इंतजार कम करना पड़े. नमो भारत हर 10 मिनट और मेरठ मेट्रो हर 7 मिनट में मिलेगी.

बड़ी बात ये है कि दोनों सेवाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी. प्लेटफॉर्म की भी ऐसी सुविधा कि एक ट्रेन से उतरते ही बिना सीढ़ी-लिफ्ट के दूसरी ट्रेन पकड़ी जा सकेगी. एक ही टिकट से पूरा सफर किया जा सकेगा, अलग से मेट्रो का टिकट नहीं लेना होगा.

नमो भारत और मेट्रो की टिकटिंग बेहद आसान

स्टेशन पर काउंटर, मशीन, UPI, कार्ड से टिकट मिलेंगे. मोबाइल ऐप के जरिए भी टिकट लिया जा सकता है, जिसमें यात्रा प्लान करने का ऑप्शन भी हैं. जल्द ही IRCTC ऐप से भी टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू होगी. सुरक्षा और तकनीक मामले में इन ट्रेनों में दुनिया की सबसे आधुनिक सिग्नलिंग और ऑपरेशन सिस्टम लगाए गए हैं. प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर से लेकर ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन और सुपरविजन तक की सुविधा होगी. नमो भारत ट्रेन में 6 कोच हैं, जिसमें एक प्रीमियम और एक महिलाओं के लिए आरक्षित है. वहीं मेरठ मेट्रो में 3 कोच होंगे और सभी में महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए सीटें आरक्षित होंगी.

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर 82 किमी लंबा है, जिसमें 16 नमो भारत स्टेशन और 23 किमी के मेरठ मेट्रो सेक्शन में 13 स्टेशन शामिल हैं. दोनों सेवाएं मिलकर लाखों यात्रियों की जिंदगी आसान बनाएगी और देश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की नई तस्वीर पेश करेंगी.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir: Jamaat-e-Islami पर Police और CRPF की Raid, Delhi Blast से कनेक्शन! | Pulwama
Topics mentioned in this article