लखीमपुर कांड : किसानों की हत्या के आरोपी 'मंत्री पुत्र' के खिलाफ 5,000 पेज की चार्जशीट

Lakhimpur-Kheri Case : केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा का जेल में बंद बेटा आशीष मिश्रा पिछले साल अक्टूबर में लखीमपुर खीरी में चार किसानों और एक पत्रकार की हत्या का मुख्य आरोपी है. कुल आठ लोगों की इसमें मौत हुई थी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
L
लखनऊ:

लखीमपुर खीरी कांड की जांच कर रहे उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष जांच दल ने एक स्थानीय कोर्ट में 5,000 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की है. लखीमपुर खीरी में किसान प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई थी. विशेष जांच दल चार्जशीट के हजारों पन्ने आज सुबह लखीमपुर खीरी में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट पहुंचा. पन्ने दो ताले लगे एक बड़े पेटी में थे.

वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी एसपी यादव ने लखीमपुर में संवाददाताओं से कहा, 'हां, चार्जशीट दाखिल कर दी गई है.'

केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा का जेल में बंद बेटा आशीष मिश्रा पिछले साल अक्टूबर में लखीमपुर खीरी में चार किसानों और एक पत्रकार की हत्या का मुख्य आरोपी है. कुल आठ लोगों की इसमें मौत हुई थी. 

आशीष मिश्रा ने कथित तौर पर अपनी एसयूवी से चार किसानों और एक पत्रकार को रौंद दिया था, जिसके बाद हिंसा भड़क उठी, जिसमें दो भाजपा कार्यकर्ताओं सहित तीन  और लोगों की मौत हो गई थी. सोशल मीडिया पर देश को झकझोर देने वाले वीडियो में एक एसयूवी किसानों को तेज रफ्तार से रौंदते हुए दिख रही है. 

किसानों को मारने की 'सुनियोजित साजिश' : लखीमपुर केस में 'मंत्री-पुत्र' पर बोली पुलिस

यूपी पुलिस ने अगले दिन आशीष मिश्रा और 12 अन्य को हत्या के आरोपी के रूप में नामजद करते हुए प्राथमिकी दर्ज की थी. लेकिन केंद्रीय मंत्री के बेटे को सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद एक सप्ताह बाद गिरफ्तार किया गया था.

पिछले महीने, एसआईटी ने स्थानीय अदालत को बताया था कि किसानों और पत्रकार की हत्या एक "सुनियोजित साजिश" थी. यह कोई लापरवाही से मौत का मामला नहीं था. साथ ही मांग की गई थी कि आशीष मिश्रा और अन्य के खिलाफ रैश ड्राइविंग के आरोपों को संशोधित किया जाना चाहिए और हत्या के प्रयास और जान बूझकर चोट पहुंचाने का आरोप जोड़ा जाना चाहिए.

Advertisement

लखीमपुर खीरी मामले से ध्यान भटकाने में लगी है भाजपा सरकार: राहुल गांधी

लखीमपुर पुलिस द्वारा दो प्राथमिकी दर्ज की गईं हैं- एक मृत किसानों के परिवारों द्वारा, जिन्होंने मुख्य आरोपी के रूप में आशीष मिश्रा का नाम लिया. दूसरी लखीमपुर में भाजपा कार्यकर्ता सुमित जायसवाल द्वारा अज्ञात किसानों के खिलाफ दर्ज करवाई गई है.

जायसवाल ने आरोप लगाया कि किसानों ने हिंसा भड़काई. वायरल वीडियो में जायसवाल किसानों को टक्कर मारने वाली एसयूवी से भागते हुए दिखाई दे रहे थे. बाद में उसे आशीष मिश्रा से जुड़े मामले में सह-आरोपी के रूप में गिरफ्तार किया गया था.

Advertisement

सवाल इंडिया का : क्या अजय मिश्रा पर होगी कार्रवाई? कब तक टिके रहेंगे टेनी?

Featured Video Of The Day
इज़रायल के Jet Fighters ने की Air Strike, फिर दहला Lebanon
Topics mentioned in this article