BJP विधायक योगेश वर्मा को घेरकर पिटाई करने वाले 4 कार्यकर्ता पार्टी से 'आउट', 4 आरोपियों पर FIR भी दर्ज, समझिए पूरा मामला

लखीमपुर में सदर विधायक योगेश वर्मा को पीटने वाले अवधेश सिंह समेत 4 BJP कार्यकर्ताओं को पार्टी से बाहर कर दिया गया है. योगेश वर्मा ने सोमवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. उनके साथ 37 विधायक भी थे. देखिए प्रतीक श्रीवास्तव की रिपोर्ट.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
सदर विधायक योगेश वर्मा ने सोमवार को लखनऊ में CM योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी. (फोटो क्रेडिट- @myogioffice)
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के सदर से BJP विधायक योगेश वर्मा को थप्पड़ मारना जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अवधेश सिंह को भारी पड़ गया है. विधायक की पिटाई के 5 दिन बाद BJP ने अवधेश सिंह समेत 4 कार्यकर्ताओं को पार्टी से बर्खास्त कर दिया. वहीं, मंगलवार देर रात को पुलिस ने विधायक की तहरीर पर FIR दर्ज कर ली. इसमें जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अवधेश सिंह, उनकी पत्नी और लखीमपुर अर्बन कोऑपरेटिव बैंक की निवर्तमान अध्यक्ष पुष्पा सिंह, संग्राम सिंह और  नीरज सिंह को नामजद आरोपी बनाया गया है. इसके साथ ही इस मामले में 30- 40 अज्ञात व्यक्तियों को भी आरोपी बनाया गया है. 

आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला और विधायक की क्यों की गई थी पिटाई:-

9 अक्टूबर को क्या हुआ था?
दरअसल, 9 अक्टूबर को लखीमपुर अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के डेलीगेट चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के दौरान अवधेश सिंह ने सदर से BJP विधायक योगेश वर्मा को थप्पड़ जड़ दिया था. सहकारी बैंक के चुनाव में निवर्तमान चेयरमैन पुष्पा सिंह और पूर्व चेयरमैन मनोज अग्रवाल का खेमा मैदान में है. बुधवार को दोनों अपने-अपने डेलीगेट्स के साथ नामांकन करने के लिए बैंक ऑफिस पहुंचे थे.

विधायक को देखते ही भड़क गए थे अवधेश सिंह 
सदर विधायक योगेश वर्मा का आरोप है कि मनोज अग्रवाल खेमे के समर्थित प्रत्याशी राजू अग्रवाल का पर्चा वकीलों ने फाड़ दिया. उनकी पिटाई भी की गई. विधायक को यह बात पता चली, तो वह मौके पर पहुंच गए. विधायक को देखकर पुष्पा सिंह के पति और बार एसोसिएशन अध्यक्ष अवधेश सिंह भड़क गए. उनके बीच कहासुनी हुई. देखते ही देखते बात बिगड़ती चली गई और मामला हाथापाई तक आ पहुंचा. विधायक कुछ समझ पाते, तब तक अवधेश सिंह ने उन्हें थप्पड़ जड़ दिया. पीछे से उनके समर्थक आ गए. समर्थकों ने विधायक को घेरकर उनकी पिटाई कर दी.

Advertisement

पिटाई का वीडियो हो गया वायरल
यह घटना पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में हुई. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. 
वीडियो में पुष्पा सिंह को विधायक के समर्थक राजू अग्रवाल का पर्चा छीनते देखा जा सकता है. फिर उनके समर्थक राजू अग्रवाल को पीटते देखे जा सकते हैं. पुलिस तमाशबीन बनी खड़ी रहती है और फिर लौट जाती है. इस घटना से व्यापारियों में काफी नाराज़गी है.

Advertisement

मारपीट के बाद सहकारी बैंक का चुनाव स्थगित 
इस घटना के बाद DM दुर्गा शक्ति नागपाल ने सहकारी बैंक का चुनाव स्थगित कर दिया गया है. 9 अक्टूबर को नामांकन, 10 अक्टूबर को नाम वापसी थी. 11 को चुनाव चिह्न दिए जाने थे. 14 अक्टूबर को वोटिंग के बाद उसी दिन रिजल्ट आना था. अब चुनाव की तारीखें बाद में घोषित की जाएंगी.

Advertisement

पुष्पा सिंह ने विधायक पर लगाए गंभीर आरोप
इस घटना के बाद पुष्पा सिंह ने भी विधायक पर गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने कहा था कि विधायक ने शराब पीकर अभद्रता की थी. 

Advertisement

नाराज विधायक वापस कर दी थी अपनी सुरक्षा
9 अक्टूबर की घटना से नाराज विधायक योगेश वर्मा ने सुरक्षा में तैनात अपने दो गनर वापस कर दिए थे. पिटाई के बाद प्रशासन की तरफ से विधायक की सुरक्षा बढ़ाई गई थी. इस बीच विधायक को मनाने ASP पवन गौतम और CO सदर उनके घर पहुंचे थे, लेकिन विधायक ने दोनों अधिकारियों से मिलने से इनकार कर दिया. जिसके बाद दोनों अधिकारी लौट आए.

योगेश वर्मा ने 37 विधायकों के साथ विधानसभा स्पीकर से की मुलाकात 
इस बीच योगेश वर्मा के साथ करीब 37 विधायकों ने सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना से मुलाकात की. विधायकों ने सरेआम एक विधायक की पिटाई होने और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई ना होने पर नाराजगी जताई. सतीश महाना ने उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और BJP के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी से मुलाकात कर अपनी बात रखने की सलाह दी थी. जिसके बाद योगेश वर्मा ने सोमवार को ही लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. 

विधायक योगेश वर्मा ने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष ने सभी दोषी अधिकारियों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस जारी करने का आश्वासन दिया है.

BJP ने किन कार्यकर्ताओं को पार्टी से किया बर्खास्त?
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला ने बताया कि 9 अक्टूबर को लखीमपुर में सहकारी बैंक के चुनाव के दौरान पुष्पा सिंह, अवधेश सिंह, अनिल यादव और ज्योति शुक्ला ने पार्टी विधायक योगेश वर्मा के साथ मारपीट की थी. पार्टी ने चारों के आचरण को घोर अनुशासनहीनता माना है. इन सभी को पार्टी से निष्कासित किया गया है.


 

Featured Video Of The Day
DA Hike: Central Employees को दिवाली से पहले सौगात, महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की हुई बढ़ोतरी