मौत के बाद भी निकाय चुनाव जीत गईं यूपी की आशिया बी

निधन से पहले आशिया बी मतदाताओं के बीच खुद को साबित किया. यही कारण रहा कि कई लोगों ने उनके सम्मान में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का फैसला किया. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
मतदान से ठीक 12 दिन पहले आशिया बी की मौत हो गई. (प्रतीकात्‍मक)
लखनऊ:

कुछ लोग जीते जी लोगों के दिलों में ऐसी जगह बना लेते हैं, जो उनके मरने के बाद भी लोगों को याद रहती है. ऐसा ही मामला उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के दौरान सामने आया है. यहां एक महिला ने अपनी मौत के करीब दो सप्‍ताह के बाद एक स्‍थानीय चुनाव में जीत हासिल की है. अधिकारियों ने कहा कि महिला के समर्थकों ने उन्‍हें सम्‍मान देते हुए जीत दिलाने का प्रण लिया था. उत्तर प्रदेश के शहरी निकाय चुनाव में आशिया बी को उनकी मौत के बाद विजयी घोषित किया गया.

पहली बार चुनाव लड़ रही 30 साल की आशिया बी बीमार पड़ गई थी. उन्‍हें कथित तौर पर फेफड़े और पेट का संक्रमण था और मतदान से ठीक 12 दिन पहले उनकी मौत हो गई. आशिया बी को करीब 44 फीसदी वोट मिले और मौत के बाद उन्‍हें विजेता घोषित किया गया. 

Advertisement

उनके पति ने चुनाव अधिकारियों को सूचित किया, लेकिन जिला अधिकारी भगवान शरण ने मंगलवार को बताया कि मतपत्र से उनका नाम हटाने की कोई प्रक्रिया नहीं थी. शरण ने कहा, "एक बार चुनावी प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद, इसे रोका नहीं जा सकता है."

निधन से पहले आशिया बी मतदाताओं के बीच खुद को साबित किया. यही कारण रहा कि कई लोगों ने उनके सम्मान में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का फैसला किया. 

'लोग नहीं तोड़ना चाहते थे वादा'

स्थानीय निवासी मोहम्मद जाकिर ने एक अखबार को बताया, "आशिया ने आसानी से दोस्त बना लिए और लोग उन्हें दिए गए समर्थन के वादे को तोड़ना नहीं चाहते थे और इसलिए ऐसा नतीजा निकला."

हमारा वोट उनके लिए श्रद्धांजलि

उनके पति मुंतजिम कुरैशी ने कहा कि आशिया बी ने "अपने शांत व्यवहार से दिल जीत लिया." अखबार ने एक अन्य मतदाता आरिफ के हवाले से कहा, "हमारा वोट उनके लिए एक श्रद्धांजलि है."

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* ऑनलाइन नौकरी दिलाने के नाम पर एक व्यक्ति से साइबर ठगों ने ठगी की
* यूपी के नगर निकाय चुनावों में अमेरिका, सऊदी अरब और फ्रांस के लोगों में भी रही दिलचस्पी
* बीजेपी की अर्चना वर्मा शाहजहांपुर नगर निगम की पहली मेयर बनीं, 30 हजार से अधिक वोटों से जीतीं

Featured Video Of The Day
Uttarakhand के पुलिसवाले नए रंग में दिखेंगे, ख़रीदी जा रही हैं Harley Davidson जैसी Superbike