Aadhaar Card: किसी व्यक्ति की मौत के बाद उसके आधार कार्ड का क्या होता है? जानें कैसे करें लॉक या सरेंडर

Aadhaar Card After Death: क्या आपने कभी सोचा कि किसी व्यक्ति की मौत होने के बाद उसके आधार कार्ड का क्या होता है? क्या मृतक का आधार कार्ड सरेंडर या इनएक्टिवेट किया जा सकता है? चलिए इन सवालों का जवाब जानते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Aadhaar After Death: आधार कार्ड UIDAI द्वारा जारी किया जाता है.
नई दिल्ली:

आज आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक अहम डॉक्यूमेंट बन गया है. आपको किसी काम से बैंक जाना हो, किसी होटल में चेक इन करना हो, या ट्रेन से सफर करने के दौरान टीटी को आइडेंटिटी प्रूफ दिखाना हो, हर जगह ये काम आता है. इसका इस्तेमाल आपकी पहचान वेरीफाई करने के लिए किया जाता है. आधार 12 अंकों का एक यूनिक नंबर है. आधार में आपका नाम, पता और फिंगरप्रिंट जैसी जरूरी डिटेल शामिल होती हैं. इसकी एहमियत का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि आधार कार्ड के बिना आप सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं ले सकते.

जाहिर है अगर ये डॉक्यूमेंट इतना अहम है तो जालसाजों के हाथों में पड़ने पर इसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसलिए ऐसी स्थिति से बचने के लिए आधार को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है. क्या आपने कभी सोचा कि किसी व्यक्ति की मौत होने के बाद उसके आधार कार्ड का क्या होता है? क्या मृतक का आधार कार्ड सरेंडर या इनएक्टिवेट किया जा सकता है? चलिए इन सवालों का जवाब जानते हैं.

क्या आधार कार्ड को सरेंडर या बंद किया जा सकता है?

आधार कार्ड  UIDAI (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी किया जाता है. आप किसी माइनर और नवजात के लिए भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं. लेकिन किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद आधार कार्ड को सरेंडर या बंद कैसे करें इसको लेकर अभी तक कोई नियम नहीं बनाए गए हैं. यानी परिवार में किसी की मौत के बाद आप उसके आधार कार्ड को सरेंडर या फिर कैंसिल नहीं करवा सकते हैं. हालांकि आधार कार्ड को सिक्योर रखने के लिए UIDAI ने आधार लॉक की सुविधा दी है. ताकि आपका आधार सुरक्षित रहे और कोई उसका गलत इस्तेमाल न कर सके.

Advertisement

गलत इस्तेमाल होने से बचाने के लिए आधार कार्ड लॉक करना जरूरी

जैसा की लॉक शब्द से ही जाहिर होता है, आधार कार्ड को लॉक करने के बाद इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. लॉक किए गए आधार कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए पहले उसे अनलॉक करना होगा. अगर आपके परिवार में किसी की मृत्यु हो जाती है तो आप उसके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने से बचाने के लिए उसे लॉक कर सकते हैं.

Advertisement

आधार कार्ड को ऐसे लॉक करें

1. आधार लॉक करने के लिए सबसे पहले आप UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं. उसके बाद My Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करें.
2. इसके बाद My Aadhaar में आधार सर्विसेज पर जाएं वहां 'Lock/Unlock Biometrics' के ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
3. इसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा. इस नए पेज पर लॉग इन करने के लिए आपको जिस आधार को लॉक करना है उसका 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड डालने के बाद Send OTP पर क्लिक करना होगा.
4. अब उस आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को भरें जिसके बाद बायोमेट्रिक डेटा को लॉक/अनलॉक में से लॉक ऑप्शन को सेलेक्ट करें.

Advertisement

लॉक ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आधार कार्ड लॉक हो जाएगा. इसी तरह आधार कार्ड को अनलॉक करने के लिए भी आपको इन्हीं स्टेप्स को फॉलो करके अनलॉक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. अपने आधार को गलत हाथों में जाने से बचाने के लिए हर किसी को इस सुविधा का इस्तेमाल करना चाहिए.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''