NPS Vatsalya Scheme: अब बच्चों को भी मिलेगी पेंशन, माता-पिता तैयार करेंगे रिटायरमेंट फंड, जानें डिटेल्स

NPS Vatsalya Scheme: विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एनपीएस वात्सल्य की शुरूआत भारतीय परिवारों के बीच बचत और निवेश की आदतों को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Nps new rules 2024: बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए एनपीएस वात्सल्य योजना की घोषणा की.
नई दिल्ली:

Budget 2024-25 Changes in NPS: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को बच्चों के लिए नई पेंशन योजना ‘वात्सल्य'  (NPS Vatsalya Plan) शुरू करने की घोषणा की. यह योजना राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) का ही एक रूप है, जिसे खास तौर पर युवाओं के लिए तैयार किया गया है. बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सीतारमण ने संसद में 2024-25 का बजट पेश करते हुए कहा कि इस पेंशन योजना में माता-पिता और अभिभावक योगदान करेंगे. बच्चे के वयस्क होने पर इस योजना को एक सामान्य एनपीएस खाते में बदला जा सकेगा. चलिए इस योजना से जुड़ी अहम बातें जान लेते हैं...

NPS Vatsalya scheme क्या है?

सरकार ने एक नई योजना एनपीएस वात्सल्य (शुरू की है. इसके जरिये अब बच्चों के लिए भी पेंशन  का इंतजाम किया गया है. एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya scheme) को मौजूदा राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) यानी एनपीएस (NPS) में बदलाव के तहत डिज़ाइन किया गया है. इसके तहत, माता-पिता या अभिभावक अपने नाबालिग बच्चों के लिए खाते खोल सकते हैं और उनकी रिटायरमेंट सेविंग फंड में योगदान कर सकते हैं. ये बचत बच्चे के रिटायरमेंट के काम आएगी. वहीं, 18 साल की उम्र के बाद बच्चा खुद इस खाते को संभाल सकता है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "बच्चे के मैच्योर होने पर प्लान को बिना किसी बाधा के नॉन-एनपीएस प्लान में कन्वर्ट किया जा सकता है"

Advertisement

बच्चे के 18 वर्ष के होने पर Non-NPS Plan चुनने का ऑप्शन

इस योजना की खास बात यह है कि इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि नाबालिग बच्चा 18 वर्ष का हो जाता है, तो इसे गैर-एनपीएस योजना (Non-NPS Plan) में बदला जा सकता है. माता-पिता के पास खाते को नियमित एनपीएस खाते में बदलने का विकल्प होता है. यह लॉन्ग टर्म रिटायरमेंट प्लानिंग (Retirement planning) हैं.

Advertisement

यह योजना उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं और उन्हें रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं.

Advertisement

भारतीय परिवारों में बचत और निवेश की आदतों को मिलेगा बढ़ावा

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एनपीएस वात्सल्य की शुरूआत भारतीय परिवारों के बीच  बचत और निवेश की आदतों को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. यह योजना माता-पिता को कम उम्र में अपने बच्चों के लिए रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू करने की अनुमति देता है. इस योजना का लक्ष्य युवा पीढ़ी के लिए अधिक वित्तीय रूप से सुरक्षित भविष्य बनाना है.

Advertisement

माता-पिता अपने बच्चों के लिए तैयार कर सकते हैं रिटायरमेंट फंड 

एनपीएस वात्सल्य योजना के ज़रिए माता-पिता अपने बच्चों के लिए बचत कर सकते हैं. ये बिल्कुल उसी तरह काम करता है जैसे मौजूदा एनपीएस, जहाँ नियमित जमा पूरे करियर के दौरान रिटायरमेंट के लिए फंड तैयार किया जाता है.यह जमा किया गया पैसा शेयर और बांड जैसे बाज़ार से जुड़े साधनों में लगाया जाता है, जिससे ज़्यादा मुनाफा मिलने की संभावना रहती है.
 

Featured Video Of The Day
Deepa Malilk ने Para-Athletes की खेलों में भागीदारी से जीत की ओर जाने के लिए सरहाना की और जोश भरा