कोरोना महामारी के इस दौर में सोशल डिस्टेंसिंग की अहमियत का ध्यान रखते हुए कई जरूरी सेवाओं में बदलाव किया गया है. बैंकिंग सेक्टर भी कुछ अहम बदलाव करने में पीछे नहीं है. देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने कस्टमर्स को घर बैठे कई तरह की बैंकिंग सेवाएं दे रहा है. अगर कस्टमर को कैश की जरूरत है तो बैंक घर पर कैश डिलीवरी की भी सुविधा दे रहा है. इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक ने 'SBI Doorstep Banking' शुरू की है. डोरस्टेप बैंकिंग सेवा का लाभ लेने के लिए पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत होती है.
अगर आप एसबीआई के कस्टमर हैं तो आप बैंक की इस सुविधा के जरिए अपनी जिंदगी काफी आसान बना सकते हैं. जानिए इस इनीशिएटिव के बारे में सबकुछ.
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- नकदी देने, नकदी लेने, ड्राफ्ट की डिलीवरी, चेक देने, फार्म 15 H लेना, जीवन प्रमाणपत्र लेना और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स देने जैसी सुविधाएं डोरस्टेप बैंकिंग में शामिल हैं.
- वर्किंग डेज में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 1800111103 नंबर पर कॉल करके इन सर्विसेज के लिए रिक्वेस्ट की जा सकती है.
- Doorstep Banking सेवाएं पूरी तरह KYC (Know Your Customer) करा चुके कस्टमर्स के लिए ही उपलब्ध हैं.
- कैश निकालने और जमा करने के लिए हर दिन, प्रति लेनदेन 20,000 रुपये की सीमा निर्धारित है.
- इन सर्विसेज के लिए अकाउंट होल्डर को होम ब्रांच से 5 किलोमीटर के दायरे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ मौजूद रहने की जरूरत होती है.
- जॉइंट अकाउंट वाले कस्टमर्स इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकते.
- कैश की निकासी चेक या फिर पासबुक के जरिए ही की जा सकेगी.
SBI के कस्टमर्स बैंक की वेबसाइट https://bank.sbi/dsb पर जाकर इस सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. साथ ही आप बैंक के टोल फ्री नंबर 18001037188, 18001213721 पर फोन करके डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा SBI के कस्टमर्स बैंक की DSB Mobile App के जरिए भी इन सर्विसेज़ का लाभ ले सकते हैं.