PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त इस दिन हो सकती है जारी, जानें किसानों के खाते में कब आएगा पैसा

PM kisan Samman Nidhi 17th Installment Date 2024: अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और अगली किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
P
नई दिल्ली:

PM Kisan 17th Installment 2024: पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत देश के करोड़ों किसानों को अब तक 16 किस्तों का लाभ मिल चुका है. फरवरी महीने की 28 तारीख को 16वीं किस्त के पैसे किसानों के बैंक खातों में भेजे गए थे. अब वह किसान सम्मान निधी की 17वीं किस्त के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में किसान जानना चाह रहे हैं कि पीएम किसान की 17वीं किस्त (PM Kisan Yojana 17th Installment 2024) कब जारी की जाएगी. यहां हम आपको इससे जुड़ी अहम जानकारी देने जा रहे हैं.

कब आएगी पीएम किसान की अगली किस्त?

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के करोड़ों किसानों को मई महीने के अंतिम तक या जून की शुरुआत में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. यानी उनका ये इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है. हालंकि, पीएम किसान की अगली किस्त (PM Kisan 17th Kist) कब आएगी इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

किसानों को सालाना 6,000 रुपये का आर्थिक लाभ

आपको बता दें कि केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से देश के किसानों की आर्थिक मदद (Financial Help) लिए किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) चलाई जा रही है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी. इसके तहत केंद्र सरकार की तरफ से देश के योग्य किसानों को सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं.

हालांकि, पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Yojana) के जरिये सरकार किसानों को 6000 रुपये एक साथ नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की 3 समान किस्तों में देती है. 

PM Kisan की अगली किस्त पाने के लिए e-KYC अनिवार्य

अगर आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana 2024) के लाभार्थी हैं और अगली किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. इसलिए अगर अभी तक आपके यह जरूरी काम नहीं किया है तो इसे बिना देरी किए आज ही निपटा लें. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त (PM Kisan 17th Installment) से वंचित हो सकते हैं.
 

Featured Video Of The Day
Udaipur Panther Attack: वन विभाग के जाल में फंसा तेंदुआ, 5 साल की बच्ची पर किया था हमला