पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते समय इन चीजों को न करें नजरअंदाज, वरना हो सकते हैं धोखाधड़ी का शिकार

अक्सर ऐसी शिकायतें सुनने को मिलती हैं कि पेट्रोल पंप पर लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है. इसे लेकर कई बार तो बात इतनी बढ़ जाती है कि बहसबाजी और मारा-मारी की नौबत आ जाती है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Petrol Pump Fraud: कि पेट्रोल पंप पर जंप ट्रिक (jump trick) के जरिए भी धोखाधड़ी की जा रही है.
नई दिल्ली:

Petrol  Pump Safety Tips: टू व्हीलर तो आपके पास भी होगा और आप आए दिन पेट्रोल पंप पर डीजल या पेट्रोल भरवाने जाते होंगे. पेट्रोल पंप के कर्मचारियों की हेरफेर से बचने के लिए हमेशा सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, आपको भी लोगों ने दी होगी. क्योंकि अक्सर ऐसी शिकायतें सुनने को मिलती हैं कि पेट्रोल पंप पर लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है. इसे लेकर कई बार तो बात इतनी बढ़ जाती है कि बहसबाजी और मारा-मारी की नौबत आ जाती है.

इसलिए पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल डलवाते समय हमेशा पेट्रोल मीटर (Petrol meter) चेक करना चाहिए. जब उसपर शून्य नजर आए उसके बाद ही अपनी गाड़ी में पेट्रोल डलवाना शुरू करें. इस तरह पेट्रोल पंप पर आपके साथ कोई स्कैम नहीं कर पाएगा और आपने जितना पैसा दिया है उतने का पेट्रोल भी मिलेगा. लेकिन क्या इतना ही करना काफी होता है? आपको बता दें कि पेट्रोल या डीजल गाड़ी में भरवाते समय मीटर पर केवल शून्य यानी जीरो देखना ही काफी नहीं होता है. पेट्रोल पंप के कर्मचारी हेरफेर करने के लिए सिर्फ एक ही तरीके का इस्तेमाल नहीं करते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल पंप पर जंप ट्रिक (jump trick) के जरिए भी धोखाधड़ी की जा रही है. हम आपको बताएं कि इसे कैसे पकड़ सकते हैं.

फ्यूल भरवाते वक्त यह भी जरुर चेक करें

सावधानी बरतने के लिए पेट्रोल पंप के मीटर में जीरो देखना सही है. लेकिन कर्मचारियों की हेरफेर से बचने के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है. आपको तो लगता है कि बस मीटर पर 0 चेक कर लिया और हो गया, अब आपको दी गई कीमत का पूरा पेट्रोल मिलेगा. लेकिन ऐसा नहीं है आजकल पेट्रोल पंप के कर्मचारी जंप ट्रिक के जरिए लोगों को ठग रहे हैं. इस ट्रिक से 0 के बाद मीटर सीधे 5 पर पहुंच जाता है.

Advertisement

 जंप ट्रिक का शिकार होने से बचें 

0 के बाद ये सीधे 5 से शुरू होता है, बीच में 1,2,3 और 4 गायब हो जाते हैं. यानी अगर नंबर जंप किए जा रहे हैं और आपने इस और ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान हो सकता है. इसलिए 0 देखने के बाद आपका काम खत्म नहीं होता मीटर की रीडिंग पर बराबर नजर बनाए रखें. इस ट्रिक का इस्तेमाल करके लोगों को ठगा जा रहा है, इसलिए सतर्क रहें. इसके अलावा आपको पेट्रोल और डीजल की डेंसिटी पर भी अपनी नजर बनाए रखनी चाहिए, इसे आप डिस्प्ले में अमाउंट और वॉल्यूम के बाद तीसरे नंबर पर देखा जा सकता है.

यहां करें पेट्रोल पंप की शिकायत

अगर किसी पेट्रोल पंप पर आपके साथ ऐसी कोई घटना होती है तो आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके उस पेट्रोल पंप की शिकायत कर सकते हैं. भारतीय पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप (Indian Petroleum petrol pump) पर हुई धोखाधड़ी की शिकायत करने के लिए 1800-22-4344 टोल फ्री नंबर का इस्तेमाल करें. एचपी पेट्रोल पंप (HP petrol pump) की शिकायत के लिए 1800-2333-555 पर कॉल करें और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation) के पेट्रोल पंप की शिकायत के लिए 1800 2333 555 पर कॉल कर सकते हैं.

Advertisement

इसके साथ ही आप पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) की ऑफिशियल वेबसाइट https://pgportal.gov.in/ पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. आपकी शिकायत के बाद अगर जांच करने पर पेट्रोल पंप की मशीन में कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो उस पेट्रोल पंप का लाइसेंस कैंसिल हो सकता है.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Satyendra Jain Bail: दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को Rouse Avenue Court से मिली जमानत
Topics mentioned in this article