Petrol-Diesel Price: महाराष्ट्र, यूपी सहित देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, जानें ताजा भाव

Petrol Diesel Price 2 January 2024: सरकारी तेल कंपनियां जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) के द्वारा फ्यूल की कीमत (Fuel Rates) जारी की जाती है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) पर आधारित होती है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
Petrol And Diesel Prices In India: राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है.(फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

Petrol-Diesel Price Today: देश भर में मंगलवार, 2 जनवरी 2024  को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में  (Petrol Diesel Rates) बदलाव किया गया है. तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल के नए रेट को अपडेट कर दिया है. पहले की तरह आज भी राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि, कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल  (Today Petrol Diesel) सस्ता हुआ है. वहीं, कई  ऐसे राज्य हैं जहां आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है.  ऐसे में आज देश में पेट्रोल-डीजल किस रेट (Petrol Diesel Rate Today) पर मिल रहा है, ये जानना आपके लिए जरूरी है. यहां हम आपको  पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट(Petrol Diesel latest Price) बताने जा रहे हैं .

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Prices)

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है.
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल की कीमत  94.27 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है.
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है.

महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बढ़े पेट्रेल के भाव (Petrol Price)
महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत में 43 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. जिसके बाद यहां पेट्रोल 106.64 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. जबकि डीजल के दाम 42 पैसे बढ़े हैं और यह 93.15 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके अलावा आंध्रप्रदेश, गोवा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल , जम्मू-कश्मीर, राजस्थान,उत्तरप्रदेश,और उत्तराखंड में भी पेट्रोल-डीजल के भाव बढ़ गए हैं.

हर सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी
सरकारी तेल कंपनियां जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) के द्वारा फ्यूल की कीमत (Fuel Rates) जारी की जाती है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) पर आधारित होती है. पहले हर पखवाड़े पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी की जाती थी, यानी हर महीने की 1 और 16 तारीख को पेट्रोल और डीजल की कीमत में बदलाव किया जाता था. हालाँकि, जून 2017 से एक नई योजना लागू की गई. जिसके तहत अब हर सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी होती है. 

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में अलग-अलग एनकाउंटर में दो सैनिक शहीद, 4 आतंकवादी भी ढेर