Petrol Diesel Price Today: देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, यहां चेक करें ताजा रेट

Petrol and diesel Price Today 28 December 2023 : देश की प्रमुख सरकारी तेल कंपनियों जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) की तरफ से फ्यूल रेट (Fuel Rates) जारी की जाती है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) पर आधारित होती है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Petrol and Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे तेल के नए रेट जारी करती हैं. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today: देश भर में आज यानी 28 दिसंबर को पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol Diesel Rates) में बदलाव कर दिया गया है. देश की प्रमुख सरकारी तेल कंपनियों द्वारा अपडेट किए गए फ्यूल रेट (Fuel Rates) के मुताबिक, देश के अधिकतर राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. सिर्फ कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल  (Petrol Diesel Price) सस्ता हुआ है. वहीं, एक-दो राज्य में इसकी कीमतों में मामूली बढ़ोतरी की गई है.

ऐसे में आप तेल भरवाने के लिए निकलने से पहले पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट (Petrol Diesel latest Price) जरूर चेक कर लें. चलिए जानते हैं कि आज देश के महानगरों सहित अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल-डीजल किस रेट (Petrol Diesel Rate Today) पर मिल रहा है.

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Prices)

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है.
मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल की कीमत  94.27 रुपये प्रति लीटर है.
चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है.
कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है.

Advertisement

पेट्रोल डीजल कहां हुआ महंगा कहां सस्ता

देश के लगभग सभी राज्यों में पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर हैं.आज सिर्फ झारखंड और उत्तराखंड में पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ है. झारखंड में पेट्रोल 8 पैसे घटकर 100.13 रुपये और डीजल 7 पैसे घटकर 94.93 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके अलावा उत्तराखंड में पेट्रोल 23 पैसे घटकर 95.35 रुपये और डीजल 6 पैसे घटकर 90.48 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, गोवा में पेट्रोल 17 पैसे घटकर 97.54 रुपये और डीजल 17 पैसे घटकर 90.10  रुपये प्रति लीटर हो गया है.

Advertisement

हर सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी

देश की प्रमुख सरकारी तेल कंपनियों जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) की तरफ से फ्यूल रेट (Fuel Rates) जारी की जाती है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) पर आधारित होती है. पहले हर पखवाड़े पेट्रोल और डीजल की कीमतें जारी की जाती थी, यानी हर महीने की 1 और 16 तारीख को पेट्रोल की कीमत और डीजल की कीमत में बदलाव होता था. हालाँकि, जून 2017 से एक नई योजना लागू की गई. जिसके तहत अब हर सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी होती है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, राजनीतिक साजिश का एंगल तलाश रही जांच Team