Mumbai से Delhi फ्लाइट टिकट की कीमत सातवें आसमान पर, दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सबसे महंगी

Domestic Flight Ticket Price In India: एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि 2023 की पहली तिमाही में भारत, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया और जापान सहित कई देशों में घरेलू हवाई किराए (Domestic Airfares) में बढ़ोतरी की सिलसिला जारी है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

अगर आप फ्लाइट के जरिये दिल्ली से मुंबई ट्रैवल करते हैं या फिर करने का सोच रहे हैं तो आपके लिए ये खबर जरूरी है. दरअसल, दिल्ली से मुंबई के लिए 24 घंटे एडवांस बुकिंग कराने पर फ्लाइट टिकट की कीमत फिलहाल 14,000 रुपये है. यह वैश्विक स्तर पर सबसे महंगे घरेलू हवाई किराए (Domestic Airfares) में से एक है. दिल्ली-मुंबई फ्लाइट को भारत के सबसे बिजी डोमेस्टिक रुट में से एक माना जाता है. ऐसे में फ्लाइट टिकट की कीमतों में भारी उछाल ने यात्रियों में चिंता बढ़ा दी है.

एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि 2023 की पहली तिमाही में भारत, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया और जापान सहित कई देशों में घरेलू हवाई किराए में बढ़ोतरी की सिलसिला जारी है.

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल एशिया-पैसिफिक द्वारा किए गए स्टडी में कहा गया है कि भारत में हवाई किराए में अधिकतम 41% की वृद्धि देखी गई, इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात (34%), सिंगापुर (30%) और ऑस्ट्रेलिया (23%) का स्थान है, स्टडी में कहा गया है कि विमान किराया में वृद्धि के लिए फ्यूल की कीमतें और  इनफ्लेशन महत्वपूर्ण रूप से जिम्मेदार हैं.

हाल में केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयरलाइंस सलाहकार समूह द्वारा बुलाई गई एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने एयरलाइंस से हवाई किराए को स्व-विनियमित करने और उचित मूल्य स्तर बनाए रखने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि एयरलाइंस के पास हवाई किराए का निर्धारण करने का अधिकार है और किराए तय करते समय बाजार की स्थिति और मौसम सहित विभिन्न कारकों को ध्यान में रखा जाता है. हालाँकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि निजी एयरलाइंस की भी एक सामाजिक जिम्मेदारी है और सभी क्षेत्रों में किराए बढ़ाने की एक सीमा होनी चाहिए.

Featured Video Of The Day
Graphics से समझिए हाथरस में कैसे मची भगदड़ और चली गई 121 की जान।