Money Saving Tips : कम इनकम होने के बावजूद तेजी से पैसे कैसे बचाएं? जानिए आसान टिप्स

How to save money fast on a low income: कम इनकम के बावजूद अगर आप फोकस करें और सही अप्रोच को फॉलो करें तो बचत करना मुमकिन है. अगर आपकी इनकम कम है तो आपको सबसे पहले अपने लिए एक सेविंग गोल सेट करना होगा.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
M
नई दिल्ली:

Financial planning: फाइनेंशियल प्लानिंग सबके लिए जरूरी है. भले ही आपकी इनकम चाहें जो भी हो, लेकिन आपको थोड़ी सेविंग जरूर करनी चाहिए. अक्सर लोग कहते हैं कि इतना पैसा ही नहीं कि कुछ सेविंग (Money Saving) कर पाएं लेकिन ये तो वही बात हो गई कि मैं पहले फिट होऊंगा और उसके बाद फिट रहने वाली डाइट को फॉलो करूंगा. हां यह सही है की कम इनकम वालों की तुलना में हाई सैलरी वालों के लिए सेविंग करना आसान होता है. लेकिन कम इनकम वालों के लिए भी बचत करना नामुमकिन नहीं है.

कम इनकम के बावजूद अगर आप फोकस करें और सही अप्रोच को फॉलो करें तो बचत करना मुमकिन है. अगर आपकी इनकम कम है तो आपको सबसे पहले अपने लिए एक सेविंग गोल सेट करना होगा और उसके लिए एक स्ट्रिक्ट बजट पर टिके रहना होगा. हर महीने का बजट फिक्स करके आपकी सेविंग काफी हद तक बढ़ सकती है. इस तरह आपको पहले से ही पता होगा कि कहां पर कितनी रकम खर्च करनी है. इससे आप अपने गैरजरूरी खर्चों पर भी लगाम लगा पाएंगे. बस अपने खर्चों को कम करने और पैसे का ज्यादा सही ढंग से इस्तेमाल करने के आपको तरीके तलाशने होंगे. यानी अगर आप कम पैसे कमाते हैं, तब भी आप बचत कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको कुछ चीजों पर फोकस करने की जरूरत होगी.

खर्चों को कम करने के तरीके (Tips to Reduce expenses)

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपने अनावश्यक खर्चों या कहें कि फिजूलखर्ची को कम करने के कई तरीके हैं. जैसे कहीं पास ही जाना है तो ऑटो के बजाय पैदल जाएं. बाहर खाने से बचें जिससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी और आपकी जेब भी हल्की नहीं होगी. इसके अलावा, सरकारी स्कीमों का लाभ उठाने से आपको एक्स्ट्रा फाइनेंशियल सपोर्ट मिल सकता है, जिससे आपको ज्यादा बचत करने में मदद मिलेगी.

Advertisement


इमरजेंसी के लिए बनाएं फंड

एक इमरजेंसी फंड बनाना बहुत जरूरी है, और नियमित छोटी-छोटी बचत के जरिए ये किया जा सकता है. वो कहावत है ना कि बूंद बूंद से घड़ा भरता है. अपने खर्चों को लेकर अगर आप सतर्क रहेंगे तो अपने बचत लक्ष्यों की दिशा में प्रगति कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कम इनकम के साथ बचत करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन बचत की आदत और सही स्ट्रेटजी प्लानिंग के साथ इसे मुमकिन बनाया जा सकता है.

 कम इनकम के बावजूद पैसे बचाने के कुछ आसान तरीके (Money Saving Tips)

Advertisement

एक बजट बनाएं: अपनी इनकम और खर्च पर नजर रखने के लिए एक बजट बनाएं. ये पता करने के लिए कि कहां खर्च कम किया जा सकता है.

Advertisement

ऑटोमेटिक सेविंग (Automatic Savings) : अपनी सैलरी रिसीव होते ही विभिन्न इन्वेस्टमेंट स्कीम जैसे रेकरिंग डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड आदि में ऑटोमैटिक ट्रांसफर सेट करें. इस तरीके से जहां हर महीने आपकी सेविंग होगी वहीं अनावश्यक खर्चे कम होंगे.

कर्ज लेने से बचें (Avoid Debt): नए लोन लेने से बचें और मौजूदा लोन (यदि कोई हो) तो उसे पहले खत्म  करने पर फोकस करें.

इंश्योरेंस से अपने परिवार को सुरक्षित करें (Secure Your Family with Insurance): अपने परिवार की सुरक्षा के लिए ख्याल रखें कि वो किसी इंश्योरेंस कवरेज जैसे कि हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस आदि से कवर हों.

सरकारी स्कीमों का इस्तेमाल करें (Utilize Government Programs): टैक्स बेनिफिट के लिए विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों/योजनाओं में निवेश कर सकते हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Haryana Election Result 2024: BJP की बड़ी जीत पर PM Modi का BJP Workers को संबोधन