शेयर मार्केट में लगाते हैं पैसा तो जल्द निपटा लें ये काम, वर्ना बंद हो सकता है Demat अकाउंट

तेजी से खोले जा रहे डीमैट अकाउंट (Demat Account) को ध्यान में रखते हुए अब अकाउंट खुलवाने के लिए केवाईसी (KYC) कंपलसरी कर दिया गया है. तो अगर आप डीमैट अकाउंट है लेकिन उसका केवाईसी नहीं है तो अपना केवाईसी करवा लें, इसकी डेडलाइन समाप्त होने वाली है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
D
नई दिल्ली:

पिछले कुछ सालों में शेयर मार्केट में पैसे लगाने वालों की तादाद तेजी से बढ़ी है. शेयर मार्केट के ताबड़तोड़ आईपीओ (IPO) और बुल रन (Bull run) ने लोगों को पैसे कमाने का बढ़िया ऑप्शन दिया है. यही वजह है कि डीमैट अकाउंट (Demat Account) खुलवाने की रफ्तार पहले से कई गुना ज्यादा बढ़ गई है. तेजी से खोले जा रहे डीमैट अकाउंट को ध्यान में रखते हुए अब अकाउंट खुलवाने के लिए केवाईसी (KYC) कंपलसरी कर दिया गया है. तो अगर आप डीमैट अकाउंट है लेकिन उसका केवाईसी नहीं है तो अपना केवाईसी करवा लें, क्योंकि इसकी डेडलाइन जल्द ही समाप्त होने वाली है. डेडलाइन खत्म होने के बाद बिना केवाईसी वाले डीमैट अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे. 

 इस तारीख को खत्म हो रही है डेडलाइन

BSE यानी मुंबई स्टॉक एक्सचेंज ने इसे लेकर हाल ही में एक एडवाइजरी जारी कर दी है. बीएसई की वेबसाइट पर अपलोड की गई इस एडवाइजरी के मुताबिक डीमैट अकाउंट में केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन 31 मार्च 2022 तक की है. इसी के साथ शेयर मार्केट के इन्वेस्टर्स को इस बात के लिए आगाह किया गया है कि डेडलाइन खत्म होने से पहले सभी अपना डीमैट अकाउंट का केवाईसी अपडेट करा लें. अगर ऐसा नहीं किया जाता तो 31 मार्च 2022 के बाद बिना केवाईसी (KYC) वाले डीमैट अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे.

SBI ने लॉन्च किया 3-in-1 अकाउंट, अब सेविंग्स, डीमैट और ऑनलाइन ट्रेडिंग का फायदा एक ही अकाउंट से

केवाईसी के लिए ये जानकारी जानना है जरूरी 

केवाईसी कराने के लिए आपको इन 6 जानकारियों के बारे में जानना जरूरी है. इन 6 जानकारियों में आपका नाम, आपका पैन कार्ड नंबर, एड्रेस, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और इनकम रेंज शामिल है. वो इन्वेस्टर्स जो कस्टोडियन सर्विसेज इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए कस्टोडियन डिटेल्स प्रोवाइड कराना भी जरूरी है. अगर डेडलाइन तक ये सभी जानकारी अपडेट नहीं की गयीं तो एक्सचेंज ट्रेड अकाउंट भी सस्पेंड हो जाएगा.

Advertisement

 ऐसे करें अपनी केवाईसी अपडेट

 इन्वेस्टर्स डीमैट अकाउंट के केवाईसी अपडेशन के लिए स्टॉकब्रोकर से कांटेक्ट कर सकते हैं. इन्वेस्टर्स को डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट के माध्यम से भी केवाईसी अपडेट कराने का ऑप्शन मिलता है. निवेशकों को इस बात की सलाह दी गई है कि वो डिपॉजिटरी और एक्सचेंज की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करें.

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?
Topics mentioned in this article