ट्रेन में सामान खो गया तो मिल जाएगा वापस, Rail Madad App के जरिये मिनटों में कर सकते हैं शिकायत

Indian Railway Luggage Rules: हाल ही में बिलासपुर की एक महिला यात्री को रेल मदद ऐप (Rail Madad App) की मदद से खोया हुआ ढाई लाख का मंगलसूत्र वापस मिला है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I
नई दिल्ली:

भारतीय रेल (Indian Railways) से रोजाना लाखों लोग यात्रा करते हैं. यात्रा के दौरान, कई बार उनका सामान खो जाता है या फिर कई बार जल्दबाजी में ट्रेन में ही छूट जाता है. लेकिन ऐसा होने पर कई लोग ये सोच कर चोरी या खोए सामान की शिकायत नहीं करते हैं कि वो उन्हें अब वापस नहीं मिलने वाला. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर यात्रा के दौरान कभी ट्रेन में आपका सामान खो जाए (Lost Luggage in Train) या ट्रेन में छूट जाए तो परेशान मत हों, क्योंकि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को खोए हुए सामान की वापसी की सुविधा देता है. 

ट्रेन में सामान खो जाए तो ऐसे पाएं वापस

लेकिन कई बार लोगों को इस सुविधा के बारे में पता ही नहीं होता जिस वजह से वो इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि ट्रेन में सफर के दौरान सामान गुम हो जाने पर आपको क्या करना चाहिए.

ट्रेन में खोए सामान को वापस पाने के लिए क्या करें?

अगर ट्रेन से यात्रा करने के दौरान आपका सामान भी कभी खो जाए या ट्रेन में ही छूट जाए तो आप अपने मोबाइल से तुरंत रेल मदद ऐप (Rail Madad App) या रेल मदद की वेबसाइट पर जाकर इसकी शिकायत कर सकते हैं. इस ऐप और वेबसाइट पर आप सिर्फ चोरी की ही नहीं बाथरूम की सफाई या फिर छेड़छाड़ की किसी घटना की भी शिकायत कर सकते हैं. 

Advertisement

इस तरह कर सकते हैं शिकायत

इसके अलावा अगर आप रेलवे को और बेहतर बनाने के लिए अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप वो भी कर सकते हैं. रेल मदद की ऑफिशियल वेबसाइट railmadad.indianrailways.gov.in/madad/final/home.jsp है, जिस पर जाकर आप अपनी शिकायत कर सकते हैं. इसलिए अगर अगली बार आप ट्रेन में सफर करें तो ये अहम जानकारी अपने साथ के यात्रियों से भी जरूर दें ताकि उनका सामान चोरी होने या लापता होने पर वो इस ऐप की मदद से उसे वापस पा सकें.

Advertisement

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में बिलासपुर की एक महिला यात्री को इस सुविधा की मदद से उसका खोया हुआ ढाई लाख का मंगलसूत्र वापस मिला है.

Advertisement

ऐसे मिला उसे ट्रेन में गुम हुआ मंगलसूत्र

पिछले महीने 18238 अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के बी-2 कोच में एक परिवार सफर कर रहा था. यह परिवार भोपाल से दुर्ग तक जा रहा था. यात्रा के दौरान परिवार की एक महिला सदस्य का ढाई लाख का कीमती मंगलसूत्र गुम हो गया.उन्होंने इसकी सूचना रेल मदद ऐप (Rail Madad App) में दी. ऐप में जानकारी मिलते ही रेलवे प्रशासन ने इसकी सूचना ऑनबोर्ड चीफ टिकट इंस्पेक्टर CTI रजत सरकार को दी.

Advertisement

जैसे ही CTI को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने अटेंडेंट्स को बुलाकर मंगलसूत्र खोजने की कार्रवाई शुरू की. मंगलसूत्र न मिलने पर उन्होंने रायपुर स्टेशन में RPF बुलाकर चेक करवाने की बात कही. पूरे कोच में मंगलसूत्र की जांच की गई. कुछ देर बाद एक महिला यात्री ने CTI को मंगलसूत्र नीचे गिरने की जानकारी देते हुए उसे वापस कर दिया.

Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari On Modi 3.0: पूर्ण बहुमत न होने से भी काम में कोई अंतर नहीं: Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article