Gold Price Today: धनतेरस से पहले आज सोना-चांदी हुआ इतना महंगा, जानें 10 ग्राम सोने का भाव

Gold Rate Today 18 October 2024: देश में सोने की कीमतों ने लगातार दूसरे दिन नया रिकॉर्ड बनाया है. आज सोने की कीमतें बढ़कर लगभग 78,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास पहुंच गई हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Gold Prices In India On 18th October 2024: .पिछले एक हफ्ते में 24 कैरेट सोने की कीमतों में मामूली बदलाव देखने को मिला है, सिर्फ 0.03% की बढ़ोत्तरी हुई है.
नई दिल्ली:

Gold-Silver Price Today: धनतेरस से ठीक पहले सोने की कीमतों (Gold Price in India) में तेजी देखने को मिल रही है.धनतेरस के त्योहार पर सोने की मांग बढ़ जाती है, जिसकी वजह से देश में सोने के भाव (Gold Prices Rise) आसमान छू रहे हैं..सोने के साथ-साथ चांदी की कीमतों (Silver Prices) में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है.अगर आप सोने (Gold Price Today in India) या फिर चांदी की खरीदारी करने का सोच रहे हैं तो इससे पहले यह पता कर लें कि आज  सोना और चांदी किस भाव पर मिल रहा है.

आइए जानते हैं कि आखिर क्यों सोना (Latest Gold Rate In India) महंगा हो रहा है और आज देश में 22 कैरेट और 24 कैरेट गोल्ड का रेट (Gold Rate Today 22 and 24 Carat) क्या है.

सोने की कीमतें बढ़कर 78,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार

देश में सोने की कीमतों ने लगातार दूसरे दिन नया रिकॉर्ड बनाया है. आज सोने की कीमतें बढ़कर लगभग 78,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास पहुंच गई हैं. हालांकि, इतनी ऊंची कीमतों के कारण आगामी त्योहारों में सोने की मांग पर असर पड़ सकता है. ज्वैलर्स का कहना है कि भले ही मांग रहे, मात्रा कम हो सकती है. 

Advertisement

दिल्ली में आज सोने और चांदी की कीमतें (Gold and Silver Rates in Delhi)

आज सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखी गई. दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव (Todays Gold Rate in Delhi) ₹78,293.0 प्रति 10 ग्राम रहा. यह पिछले दिन की तुलना में ₹220.0 की बढ़ोत्तरी है. वहीं, 22 कैरेट सोने का भाव भी ₹200.0 की बढ़त के साथ ₹71,78.3 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया.पिछले एक हफ्ते में 24 कैरेट सोने की कीमतों में मामूली बदलाव देखने को मिला है, सिर्फ 0.03% की बढ़ोत्तरी हुई है. हालांकि, पिछले एक महीने में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. इस दौरान सोने की कीमतों में 5.33% की कमी आई है.दिल्ली में आज चांदी की कीमत (Today Silver Rate in Delhi)₹1,00,000.0 प्रति किलोग्राम रही.

Advertisement

MCX पर क्या है सोने के रेट (Gold Rate Today) 

मल्‍टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने के रेट (Today Gold Rate) में फिर तेजी देखी जा रही है. आज MCX पर  सोना 77294 रुपये रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला. इसके बाद 10 बजकर 50 मिनट के करीब 5 दिसंबर की डिलीवरी वालाmave (Latest Gold Rate In India) 0.62 प्रतिशत या 481 रुपये की तेजी के साथ 77588 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है.

Advertisement

MCX पर चांदी की कीमत (Silver Rate Today)

अगर चांदी की बात करें तो आज मल्‍टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर चांदी 91995 रुपये प्रतिकिलो के स्तर पर खुला. जिसके बाद दिसंबर की डिलीवरी वाले चांदी की कीमत (Today Silver Rate) 1.2 प्रतिशत या 1097 रुपये बढ़कर 92841 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई .

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय घटनाओं का सोने की कीमतों पर असर

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनावों (US Presidential Elections 2024 ) में अनिश्चितता और मिडिल ईस्ट में तनाव (Middle East Crisis) की स्थिति भी सोने की कीमतों को बढ़ावा दे रही है. यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने कल ब्याज दरों में कटौती की, जो इस साल तीसरी बार और लगातार 13 सालों में पहली बार किया गया कटौती है.आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण आगे भी ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद है. इसी दौरान, डोनाल्ड ट्रम्प और कमला हैरिस के बीच हो रहे कड़े मुकाबले ने भी अनिश्चितता बढ़ा दी है, जिसके साथ मिडिल ईस्ट में युद्ध छिड़ने की आशंका भी सोने की कीमतों को रिकॉर्ड ऊंचाई पर ले जाने में कारगर साबित हो रही है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना हुआ महंगा

पूरी दुनिया में सोने की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना $2727 (लगभग 77640 रुपये) के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है. केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में कटौती  से सोने को लगातार फायदा हो रहा है.आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में 0.72 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई और यह $2,727.2 प्रति औंस पर पहुंच गई..वहीं हाजिर सोने की कीमतों (Spot gold prices) ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिकॉर्ड बनाया और $2,712.43 प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई.

Featured Video Of The Day
UP By Elections: Congress ने Samajwadi Leader Akhilesh Yadav से Phoolpur Seat की मांग की