SBI vs HDFC vs ICICI Bank : कौन सा बैंक देता है Fixed Deposit पर ज्यादा ब्याज; देखें

चलिए आपके इन्हीं सारे कंफ्यूजन को आज दूर करते हैं और आपको बताते हैं एसबीआई, आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में कितना अंतर है और आपके लिए कौन सा हो सकता है फायदेमंद.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
F
नई दिल्ली:

जब भी हमारे पास कोई बल्क अमाउंट आता है, तो हम उसको फिक्स्ड डिपॉजिट में डाल देते हैं, जिससे घर में पड़े-पड़े पैसे खर्च भी नहीं होते और सेविंग अकाउंट के अपेक्षा हमें अच्छा ब्याज भी मिलता है. इन दिनों मार्केट में कई तरह के फिक्स्ड डिपॉजिट मौजूद हैं. कई नामी बैंक जैसे State Bank of India, HDFC Bank या ICICI बैंक कई टर्म्स में फिक्स्ड डिपॉजिट देती हैं. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि कौन सा फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और किस में कितनी ज्यादा ब्याज दर दी जाती है. तो चलिए आपके इन्हीं सारे कंफ्यूजन को आज दूर करते हैं और आपको बताते हैं SBI, ICICI और HDFC बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में कितना अंतर है और आपके लिए कौन सा हो सकता है फायदेमंद.

HDFC बैंक की FD ब्याज दर

इस साल 18 मई 2022 से HDFC बैंक की नई ब्याज दरें जारी की गई है. जिसमें 9 महीने की एफडी पर 4.50% ब्याज दिया जा रहा है, जबकि ये पहले 4.40% था. इसके अलावा 2 साल की FD पर ब्याज दर 5.40% है. इतना ही नहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD पर 1 से 10 साल के लिए ब्याज दर पहले 6.35% थी, जिसे बढ़ाकर 6.50% कर दिया गया है.

क्या आपको पता है फिक्स्ड डिपॉजिट पर RBI का नया नियम? मैच्योरिटी के बाद क्लेम नहीं किया तो होगा नुकसान

Advertisement

ICICI बैंक की FD ब्याज दर

आईसीआईसीआई बैंक में फिक्स डिपॉजिट ब्याज दरों की बात की जाए, तो यहां 2 साल की अवधि वाली FD पर 5.10% ब्याज दिया जाता है. ये पहले 5% हुआ करता था. वहीं 1 दिन से 3 साल वाली अवधि के लिए फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.40% है. इतना ही नहीं सीनियर सिटीजंस के लिए 5 साल या 1 दिन से 10 साल के बीच के गोल्डन इयर्स के तहत ब्याज दर 6.5% है.

Advertisement

SBI बैंक की FD ब्याज दर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ब्याज दर की बात की जाए तो यहां जून 2022 से संशोधित दरें प्रभावी हो गई हैं. जिसके अनुसार 1 से 2 साल तक के फिक्स डिपॉजिट पर अब ब्याज दर 5.10% कर दी गई है.इसके अलावा 2 से लेकर 3 साल तक की एफडी पर बैंक आपको 5.20% की दर से ब्याज देगा. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 6.30% है.

Advertisement

Video : पूर्व CEA अरविंद सुब्रमण्‍यम ने कहा, 'RBI ने मुद्रास्‍फीति को नीचे रखने के उपाय करने में देर कर दी'

Advertisement
Featured Video Of The Day
SCO Summit: Pakistan में NDTV Reporter, Shehbaz Sharif सरकार को किस बात की चिंता सताई?
Topics mentioned in this article