मोदी 3.0 सरकार का पहला फैसला, किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी

PM Kisan 17th Installment 2024: पीएम मोदी ने कहा कि हम किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं. कृषि क्षेत्र के लिए और काम करते रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
P
नई दिल्ली:

मोदी 3.0 सरकार का पहला फैसला देश के करोड़ों किसानों को ध्यान में रखकर लिया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरी बार शपथ लेने के बाद पीएम किसान सम्मान विधि की 17वीं किस्त जारी की. इससे करीब 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा. पीएम मोदी ने सोमवार सुबह किसानों के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी करने से संबंधित फाइल पर हस्ताक्षर किए.

इस दौरान पीएम ने कहा कि हम किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं. कृषि क्षेत्र के लिए और काम करते रहेंगे.

किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद

केंद्र सरकार (Central Government) देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) चला रही है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी. 

इससे पहले पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत देश के करोड़ों किसानों को चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले फरवरी महीने की 28 तारीख को 16वीं किस्त के पैसे बैंक खातों में भेजे गए थे. 

किसानों के खातों में 2000 रुपए की तीन समान किश्त जमा

पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Yojana) के तहत किसानों के बैंक खातों में यह राशि एकमुशत नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की तीन समान किश्तों में भेजी जाती है.

क्या आपके खाते में आया किसान निधी का पैसा?

आप किसान पोर्टल पर जाकर अपने खाते में  PM किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के आने की स्टेटस चेक कर सकते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे कर सकते हैं.

Advertisement

1. पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
2. "किसान कॉर्नर" पर क्लिक करें.
3. "बेनिफिश्यरी लिस्ट" ऑप्शन को चुनें.
4. राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव जैसे जरूरी डिटेल्स भरें.
5. "गेट रिपोर्ट" बटन पर क्लिक करें.
6. यहां बेनिफिश्यरी लिस्ट में अपका नाम दिख जाएगा.

यदि आपको PM किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी कोई समस्या आ रही है, तो आप PM किसान सम्मान निधि हेल्पलाइन (1800-115-5525) पर संपर्क कर सकते हैं.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: दिल्ली के Naraina में Car Showroom पर तीन बदमाशों ने की अंधाधुंध फायरिंग