घट गए घरेलू LPG सिलेंडर के दाम, दिल्ली में 903 रुपये हुआ रेट

गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम मार्च 21, 2022 से सबसे कम हैं. नए रेटों के मुताबिक दिल्ली में 903 रुपये का सिलेंडर का दाम है. यह दाम कोलकाता में 929 रुपये का है और मुंबई में 902.50 रुपये का दाम तय हुआ है और चेन्नई में 918.50 रुपये का दाम तय हुआ है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
एलपीजी के दाम आज से कम हुए.
नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट की बैठक के फैसले के एक दिन बाद एलपीजी सिलेंडर के दामों में 200 रुपये की कटौती कर दी गई है. नए दाम सिलेंडर प्रदाता कंपनियों की साइट पर दिखाई भी देने लगे हैं. इंडियन ऑयल की रिलीज में नए 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडरों नए दाम जारी कर दिए गए हैं.  गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम मार्च 21, 2022 से सबसे कम हैं. नए रेटों के मुताबिक दिल्ली में 903 रुपये का सिलेंडर का दाम है. यह दाम कोलकाता में 929 रुपये का है और मुंबई में 902.50 रुपये का दाम तय हुआ है और चेन्नई में 918.50 रुपये का दाम तय हुआ है.

बता दें कि मंगलवार को सरकार ने आम लोगों को महंगाई से राहत देते हुए घरों में इस्तेमाल वाले रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) के दाम 200 रुपये घटाने का फैसला किया था. इसके  साथ ही सरकार उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में 75 लाख नये एलपीजी कनेक्शन भी देने की भी घोषणा की है.

चुनावों से पहले फैसला

खास बात यह है कि कुछ राज्यों में अगले कुछ माह में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में सरकार के इस फैसले को चुनाव के मद्देनजर उठाया गया कदम बताया जा रहा है. सरकार का यह फैसला मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान जैसे राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी के सस्ता एलपीजी सिलेंडर देने के वादे की काट और चुनाव तैयारियों के रूप में देखा जा रहा है.

Advertisement

बता दें कि इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत 903 रुपये हो गई है, जो कल तक 1,103 रुपये खी. बता दें कि मई, 2020 के मुकाबले अभी रसोई गैस सिलेंडर का दाम दोगुना से अधिक बताए जा रहे हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, राजनीतिक साजिश का एंगल तलाश रही जांच Team