Bank Holidays 2024: दीवाली से लगातार 4 दिन बैंकों की छुट्टियां, जानें आपके शहर में कब बंद रहेंगे बैंक

Diwali Bank Holiday 2024: दीवाली की छुट्टियों में बैंक बंद रहने से आपके जरूरी काम अटक सकता है. लेकिन अगर आपको पहले से ही बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी हो तो आप पहले से ही अपनी योजना बना लें और बैंक बंद होने से पहले अपना काम निपटा लें.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Bank holiday for Diwali 2024: दीपावली और अन्य त्योहारों के चलते कई राज्यों में बैंक कई दिनों तक बंद रहेंगे.
नई दिल्ली:

दीवाली का त्योहार करीब है और इसके साथ ही कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां भी शुरू हो जाएंगी. दीपावली और अन्य त्योहारों के चलते कई राज्यों में बैंक कई दिनों तक बंद रहेंगे. त्योहारों के अवसर पर विभिन्न राज्यों में बैंक अलग-अलग दिनों में बंद रहेंगे. ऐसे में आप भी किसी काम से बैंक जाने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. जानिए कौन से राज्य में और कब-कब बैंक बंद रहेंगे.

31 अक्टूबर को इन राज्यों में बैंक बंद 

आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, केरल, पुदुचेरी, तेलंगाना, तमिलनाडु, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 31 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे।.

1 नवंबर को इन राज्यों में बैंकों की छुट्टियां

त्रिपुरा, कर्नाटक, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, मेघालय, सिक्किम और मणिपुर में दीपावली, कुट उत्सव और कन्नड़ राज्योत्सव के अवसर पर 1 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे.

2 नवंबर को इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड, सिक्किम, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में दीपावली, बाली प्रतिपदा, लक्ष्मी पूजा, गोवर्धन पूजा और विक्रम संवत नव वर्ष दिवस के अवसर पर 2 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे.

इन राज्यों में 3 से 4 दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे 

इस तरह कई राज्यों में चार दिन की लगातार रहने वाली है. कर्नाटक और महाराष्ट्र में 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे. कुछ ऐसे राज्य हैं जहां तीन दिन की छुट्टी रहेगी, उत्तराखंड और सिक्किम में 1 नवंबर से 3 नवंबर तक लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे.

अक्टूबर में बैंकों की आने वाली छुट्टियां

  • 26 अक्टूबर 2024: महीने के चौथे शनिवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 27 अक्टूबर 2024: रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 31 अक्टूबर 2024: दिवाली (दीपावली)/काली पूजा/सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती/नरक चतुर्दशी  के अवसर पर  नई दिल्ली, पटना, बेंगलुरु, चेन्नई,कोलकाता,लखनऊ,कानपुर,चंडीगढ़,भोपाल,हैदराबाद,भुवनेश्वर,अहमदाबाद,रांची, कोच्चि, कोहिमा, पणजी, रायपुर,गुवाहाटी,आइजोल,आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ईटानगर,तिरुवनंतपुरम जयपुर और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.

 बैंक बंद होने से पहले निपटा लें जरूरी काम

दीवाली की छुट्टियों में बैंक बंद रहने से आपके जरूरी काम अटक सकता है. लेकिन अगर आपको पहले से ही बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी हो तो आप पहले से ही अपनी योजना बना लें और बैंक बंद होने से पहले अपना काम निपटा लें.

Advertisement

हालांकि, अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं, तो आप अधिकतर बैंकिंग काम ऑनलाइन ही कर सकते हैं. आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करके भी पेमेंट कर सकते हैं. कुछ लोग जो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से परिचित नहीं हैं या जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उन्हें कैश की समस्या हो सकती है. इसलिए बैंक बंद होने की स्थिति में, आप थोड़ा सा कैश अपने पास रख सकते हैं.
 

Featured Video Of The Day
Bengaluru में बारिश के बाद जहरीला झाग की समस्या, जांच में जुटे अधिकारी | NDTV India