DA Hike: केंद्रीय कर्मियों को मिल सकता है दीवाली का तोहफ़ा, महंगाई भत्ते में 3 फ़ीसदी बढ़ोतरी के आसार

DA Hike: इस साल जुलाई महीने के DA बढ़ोतरी की घोषणा में काफी देरी हुई है. शुरुआत में यह उम्मीद की जा रही थी कि घोषणा 5 अक्टूबर को हुए हरियाणा चुनाव से पहले होगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब रिपोर्टों से पता चला है कि DA बढ़ोतरी की घोषणा दिवाली से कुछ दिन पहले की जाएगी, जो इस साल 31 अक्टूबर को देशभर में मनाई जाएगी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
DA Hike for Central Government Employees: केंद्र सरकार की ओर से की जाने वाली DA वृद्धि की से एक करोड़ से ज़्यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को फ़ायदा होगा.
नई दिल्ली:

DA Hike 2024: दीवाली का त्योहार नजदीक आ गया है, ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस (Diwali Bonus) का ऐलान कर रही हैं. लंबे इंतजार के बाद अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सैलरी से जुड़ी एक अच्छी खबर मिलने की संभावना है. केंद्र की मोदी सरकार दीवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. सरकार अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते (Dearness allowance) यानी DA में बढ़ोतरी (DA Hike) का ऐलान जल्द कर सकती है. 

केंद्र सरकार की ओर से की जाने वाली DA वृद्धि की से एक करोड़ से ज़्यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को फ़ायदा होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों का DA 3% बढ़ने की संभावना

रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के  DA में 3% की बढ़ोतरी पर फ़ैसला किया जा सकता है. महंगाई भत्ते में इस संभावित बढ़ोतरी का मतलब है कि 1 करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अक्टूबर महीने की सैलरी तीन महीने के एरियर और बढ़े हुए DA के साथ मिलेगी.

फिलहाल DA 50% है और अगर सरकार इसमें 3% की बढ़ोतरी करती है तो 1 जुलाई 2024 से यह 53% हो सकता है. इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों को काफी फायदा होगा.

साल में दो बार महंगाई भत्ता (DA) में होती है वृद्धि

केंद्र साल में दो बार महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाता है, जो जनवरी और जुलाई से प्रभावी होता है. हालांकि, इसकी घोषणा आम तौर पर मार्च और सितंबर महीने के आसपास की जाती हैं. जैसे जनवरी DA बढ़ोतरी की घोषणा आमतौर पर होली के आसपास की जाती है, जो मार्च में पड़ती है, जबकि जुलाई में होने वाले DA बढ़ोतरी की घोषणा दिवाली के आसपास की जाती है, जो आमतौर पर हर साल अक्टूबर या नवंबर में होती है.

महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) सरकारी कर्मचारियों के वेतन का एक अहम हिस्सा होता है, जिसका मकसद कर्मचारियों पर पड़ने वाले महंगाई के असर को कम करना है. इसे ऑल इंडिया कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स (All India Consumer Price Index - AICPI) के आधार पर निर्धारित किया जाता है, जो रिटेल प्राइस में हो रहे  बदलाव पर नजर रखता है.

DA बढ़ोतरी में देरी का मामला 

इस साल जुलाई महीने के DA बढ़ोतरी की घोषणा में काफी देरी हुई है. शुरुआत में यह उम्मीद की जा रही थी कि घोषणा 5 अक्टूबर को हुए हरियाणा चुनाव से पहले होगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ, अब रिपोर्टों से पता चला है कि DA बढ़ोतरी की घोषणा दिवाली से कुछ दिन पहले की जाएगी, जो इस साल 31 अक्टूबर को देशभर में मनाई जाएगी.

Advertisement

इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों और श्रमिकों के परिसंघ (Confederation of Central Government Employees and Workers) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA बढ़ोतरी की घोषणा में हो रही देरी की तरफ सरकार का ध्यान खींचा था.

Featured Video Of The Day
World Bank Report: कामकाजी Womens के लिए 'सजा' बन रही शादी? | NDTV India
Topics mentioned in this article