ATM Card साथ लाना भूल गए कोई बात नहीं, कार्ड के बिना भी ATM से निकाल सकते हैं कैश, जानिए कैसे

Cardless Cash Withdrawal: अगर आप UPI के जरिए ATM से कैश निकालना चाहते हैं तो आपको एक बात का ख्याल रखना होगा. कैश निकालने से पहले यह जांच लें कि आपके UPI APP में UPI ATM ट्रांजेक्शन की फैसिलिटी इनेबल है या नहीं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
How to Get Cash Without a Debit Card in 2024: आप अपने फोन में मौजूद UPI App के जरिए कार्ड के बिना भी ATM से कैश विड्रॉल कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

आज के समय में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की वजह से कैश ट्रांजेक्शन काफी कम हुआ है. लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जो कैश में ही लेनदेन करना पसंद करते हैं. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं और कभी ऐसा हो जाए की आपको कैश की जरूरत है लेकिन आपके पास ATM कार्ड नहीं है, तो परेशान न हो. आप ATM से कार्डलैस विड्रॉल भी कर सकते हैं. ATM कार्ड के बिना पैसे निकालने के लिए आपके पास बस आपका स्मार्टफोन होना चाहिए. आप अपने फोन में मौजूद UPI App के जरिए कार्ड के बिना भी ATM से कैश विड्रॉल कर सकते हैं.

इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए ATM कैश विड्रॉल सिस्टम को इंटर ऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (ICCW) में अपग्रेड किया गया है. जिसके चलते अब आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किए बिना भी ATM से कैश विड्रॉल कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके स्मार्टफोन में  BHIM, Paytm, G Pay, PhonePe जैसा कोई UPI इनेबल्ड ऐप होना चाहिए.

कार्ड के बिना ATM से ऐसे निकालें कैश
1. ATM से UPI के जरिए कैश निकालने के लिए सबसे पहले किसी ATM पर जाएं.
2. अब आपको ATM के मेन्यू में से UPI Cash Withdrawal का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा.
3. इसके बाद एक QR कोड ATM स्क्रीन पर नजर आएगा.
4. अपने स्मार्टफोन में UPI पेमेंट ऐप को खोलें और QR स्कैनर कोड ऑन करके QR कोड को स्कैन करें.
5. QR कोड को स्कैन करने के बाद वो अमाउंट डालें जो निकालना चाहते हैं. उसके बाद प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करें.
6. आपको अपना UPI पिन भी डालना होगा, पिन डालकर कैश ट्रांजेक्शन करें.

इस बात का रखें ध्यान
अगर आप UPI के जरिए ATM से कैश निकालना चाहते हैं तो आपको एक बात का ख्याल रखना होगा. कैश निकालने से पहले यह जांच लें कि आपके UPI APP में UPI ATM ट्रांजेक्शन की फैसिलिटी इनेबल है या नहीं. यही नहीं आप जिस ATM से UPI के जरिए पैसे निकाल रहे हैं वह ATM भी UPI इनेबल होना चाहिए वरना आप कैश नहीं निकाल पाएंगे.

Featured Video Of The Day
Wankhede Stadium में Team India के पहुंचने से पहले कैसी सुरक्षा, Mumbai DCP Pravin Munde ने बताया
Topics mentioned in this article