RS 2000 Note Exchange: बैंक जाने की झंझट खत्म...अब घर बैठे ऑनलाइन बदलें 2000 के नोट, ये है प्रोसेस

2000 Rupee Note Exchange: ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने 2,000 रुपये का नोट बदलने में लोगों को हो रही परेशानी को देखते एक खास सर्विस शुरु की है. इसके तहत 2000 के नोटों को बदवाना अब और भी आसान हो गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
आप Amazon Pay Wallet में एक महीने के भीतर 2,000 रुपये के नोट समेत अधिकतम 50,000 रुपये डिपॉजिट करवा सकते हैं.
नई दिल्ली:

2000 Rupee Note Exchange: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मई में 2,000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने की घोषणा की. इसके साथ ही  RBI ने  2,000 के नोटों को बैंक में डिपॉजिट या एक्सचेंज करवाने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया. फिलहाल नोटों को बदलने और जमा करवाने की  प्रक्रिया जारी है. जिन लोगों के पास भी 2000 के नोट हैं, उन्होंने नोटों को बदलाने के लिए बैंकों के चक्कर काटने शुरू कर दिए हैं. ऐसे में अगर आपके पास भी 2000 रुपये के नोट (RS 2000 Currency Note) जमा हैं और आप इसे बदलाने के लिए काफी मशक्कत कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब आपको 2000 के नोट बदलवाने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने होंगे.

Advertisement

जी हां, आप सही समझ रहे हैं. 2000 के नोटों को बदवाना अब और भी आसान हो गया है. इसके लिए आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. अब आप घर बैठे अपनी जेब में या घर में पड़े 2000 के नोटों में अन्य नोटों में एक्सचेंज करवा सकते हैं. अब ये कैसे होगा... और इसके तहत नोटों के बदलवाने की लिमिट क्या होगी... ये भी जान लेते हैं.

Amazon ने शुरु की खास सर्विस

दरअसल, ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने 2,000 रुपये का नोट बदलने में लोगों को हो रही परेशानी को देखते एक खास सर्विस शुरु की है. इसके जरिये आप अमेजन की कैश ऑन डिलीवरी सर्विस के तहत डिलीवरी पार्टनर को 2,000 रुपये के नोट देकर अमेजन पे वॉलेट (Amazon Pay Wallet) में यह अमाउंट डिपॉजिट करवा सकते हैं.

Advertisement

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए KYC होना अनिवार्य

अमेजन का कहना है कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों का KYC पूरा होना अनिवार्य है. अगर आपने अभी तक अमेजन पे अकाउंट के तहत KYC नहीं कराई है तो भी टेंश न लेने की जरूरत नहीं है. अमेजन ऐप पर वीडियो KYC की प्रक्रिया काफी आसान है. आप सिर्फ  5-10 मिनट में KYC अपडेट कर सकते हैं.

Advertisement

जानें 1 महीने में अमाउंट डिपॉजिट करने की लिमिट

ऐसे ग्राहक जिन्होंने अमेजन पे अकाउंट के तहत KYC की हुई है, वह एक महीने में 2,000 रुपये के नोट समेत अधिकतम 50,000 रुपये डिपॉजिट करवा सकते हैं. जब अमेजन पे वॉलेट में बैलेंस ऐड हो जाएगा तो आप इसके जरिये किसी भी तरह का यूपीआई पेमेंट या फिर अमेजन पे पेमेंट ऑप्शन के जरिये भी अपने पैसों का इस्तेमाल कर पाएंगे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Drugs का Transit Point बनती देश की राजधानी, नशे के ख़िलाफ़ Delhi Police का Operation 'Kavach'