सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशख़बरी - DA में बढ़ोतरी का जल्‍द होगा ऐलान

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार द्वारा DA में बढ़ोतरी की घोषणा हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के आसपास की जा सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिली:

हाल ही में घोषित की गई यूनिफ़ाइड पेंशन स्कीम, यानी UPS के बाद जल्द ही केंद्र सरकार अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए इसी माह एक और खुशख़बरी सुना सकती है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार सितंबर में ही अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते, यानी DA में बढ़ोतरी (DA Hike) का ऐलान कर सकती है. इससे पहले, ख़बर थी कि सरकार द्वारा यह घोषणा सितंबर के पहले हफ़्ते में ही कर दी जाएगी, लेकिन अब ख़बर है कि DA में बढ़ोतरी पर फ़ैसला सितंबर के आखिरी हफ़्ते या अक्टूबर के पहले सप्ताह में किया जा सकता है.

कब हो सकता है DA बढ़ोतरी का ऐलान...?

मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा DA में बढ़ोतरी की घोषणा हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के आसपास की जा सकती है. हरियाणा में एकमात्र चरण का मतदान 5 अक्टूबर को होगा, और चुनाव परिणाम 8 अक्तूबर को घोषित किए जाएंगे. पिछले कुछ सालों से DA में बढ़ोतरी की घोषणा आमतौर पर दीवाली से कुछ पहले की जाती रही है, लेकिन इस बार यह ऐलान कुछ ज़्यादा पहले किया जा सकता है.

कितना पर्सेंट बढ़ेगा DA...?

केंद्र सरकार द्वारा की जाने वाली DA वृद्धि की घोषणा से एक करोड़ से ज़्यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को फ़ायदा मिलेगा. माना जा रहा है कि DA में यह बढ़ोतरी 4 फ़ीसदी तक हो सकती है. एक सूत्र के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा 3 फ़ीसदी DA बढ़ाए जाने की उम्मीद है, लेकिन यह 4 फ़ीसदी भी हो सकता है.

Advertisement

मार्च में DA में हुई थी 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ने इससे पहले मार्च, 2024 में महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 4 फ़ीसदी बढ़ोतरी की घोषणा थी. इस ऐलान के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को 50 फ़ीसदी DA और DR का भुगतान किया जा रहा है. आमतौर पर जुलाई से लागू होने वाली DA वृद्धि का ऐलान केंद्र सरकार दीवाली के आसपास किया करती है, और जनवरी से लागू होने वाली बढ़ोतरी का ऐलान अक्सर मार्च में होली के आसपास किया जाता है.

Advertisement

DA Arrears कब मिलेगा...?

अगर DA में बढ़ोतरी का ऐलान सितंबर माह के अंत तक हो जाता है, तो कर्मचारियों और पेंशनरों को अक्टूबर महीने की सैलरी / पेंशन में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. इसका मतलब है कि कर्मचारियों को जुलाई से सितंबर तक के 3 महीने के arrears भी अक्टूबर में ही दे दिए जाएंगे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic