लंका दहन के दौरान जल गई थी TV सीरियल रामायण के हनुमान की पीठ, बताया पूरा किस्सा...

2008 में, आनंद सागर की रामायण (Ramayan) में अभिनेता गुरमीत चौधरी (Gurmeet Choudhary) और देबिना बनर्जी (Debina Bonnerjee) ने भगवान राम और देवी सीता की प्रमुख जोड़ी के रूप में काम किया था.

लंका दहन के दौरान जल गई थी TV सीरियल रामायण के हनुमान की पीठ, बताया पूरा किस्सा...

टीवी के हनुमान (Hanuman) ने शेयर किया दिलचस्प वाकया

नई दिल्ली:

2008 में, आनंद सागर की रामायण (Ramayan) में अभिनेता गुरमीत चौधरी (Gurmeet Choudhary) और देबिना बनर्जी (Debina Bonnerjee) ने भगवान राम और देवी सीता की प्रमुख जोड़ी के रूप में काम किया था. कई साल बाद, दंगल चैनल पर प्रसारित होने के दौरान रामायण को अब भी बहुत सारा प्यार मिल रहा है. आनंद सागर के रामायण में हनुमान की भूमिका निभाने वाले अभिनेता विक्रम मस्तल कई घरों में भगवान हनुमान के रूप में जाने जाते है. लंका दहन रामायण (Ramayan) में सबसे महत्वपूर्ण अनुक्रम में से एक था. इसके लिए निर्माताओं से बहुत सारी योजना और विचार करने की आवश्यकता थी. बिना ग्राफिक्स उपयोग किए सभी सुरक्षा सावधानियों को जांच कर हनुमान (Hanuman) की पूंछ को आग लगाई गई और दृश्य शूट करने का फैसला लिया, लेकिन असली आग के साथ शूटिंग करना चुनौतियों के साथ-साथ जोखिम भरा भी है.

रामायण (Ramayan) के इस सीन की शूटिंग के दौरान, विक्रम मस्तल ने भगवान हनुमान का किरदार निभाया था जिस कारण उनकी पीठ जल गई थी. घटना के बारे में बात करते हुए, वे कहते हैं, 'मैंने लंका दहन दृश्य के लिए खाली पेट घंटों अभ्यास किया था. मैं यह भी नहीं चाहता था कि स्टंट कोई और करे. पूंछ कपड़े से बनी हुई थी जो 100 फुट लंबी थी और दृश्य शुरू करने से ठीक पहले उसे तेल में डूबाया जाता था. जब शॉट तैयार हो गया, तो आग की लपटें इतनी ऊंची चली गईं, कि उस दौरान मेरी पीठ जल गई.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लंका दहन रामायण के सबसे चुनौतीपूर्ण और जोखिम भरे दृश्यों में से एक था. लंका दहन का प्रकरण तब आता है जब भगवान हनुमान (Hanuman) रावण की सेना द्वारा पकड़ लिए जाते हैं और उनकी पूंछ में आग लगा दी जाती है, तब हनुमान उड़कर रावण के गढ़ में आग लगा कर सब नष्ट कर देते हैं. आनंद सागर की बनाई गई रामायण (Ramayan) एक बार फिर हजारों दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है.