अगस्त में हमेशा के लिए बंद हो जाएगा Gmail? गूगल ने दिया ये जवाब

गूगल की ओर से Gmail उपयोगकर्ताओं को संबोधित एक ईमेल के कथित स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि कंपनी 1 अगस्त को "Gmail बंद कर रही है". ईमेल में दावा किया गया है कि अगस्त के बाद Gmail "ईमेल भेजने, प्राप्त करने और या फिर उन्हें रख पाने का सपोर्ट नहीं करेगा."

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

गूगल ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि वो अपनी मशहूर ईमेल सर्विस Gmail को बंद नहीं कर रही है. दरअसल, सोशल मीडिया पर इस साल अगस्त में गूगल की Gmail सर्विस के बंद होने की अफवाहें सामने आ रही थीं. इसी बीच गूगल ने खुद साफ कर दिया है कि वो अपनी Gmail सर्विस को बंद नहीं कर रही है. 

गूगल की ओर से Gmail उपयोगकर्ताओं को संबोधित एक ईमेल के कथित स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि कंपनी इस साल 1 अगस्त को "Gmail बंद कर रही है". ईमेल में दावा किया गया है कि अगस्त के बाद Gmail "ईमेल भेजने, प्राप्त करने और या फिर उन्हें रख पाने का सपोर्ट नहीं करेगा." स्क्रीनशॉट में लिखा है, "इतने सालों तक करोड़ों लोगों को दुनियाभर में जोड़ना और संचार को आसान बनाने वाला Gmail जल्द ही बंद होने वाला है. 1 अगस्त 2024 से Gmail अपनी सर्विस को खत्म करते हुए बंद हो जाएगा. इसका मतलब है कि Gmail ईमेल भेजने, प्राप्त करने या फिर उन्हें संभाल कर रखने को सपोर्ट नहीं करेगा."

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स और टिकटॉक पर इस स्क्रीनशॉट को कई हजार लोगों ने शेयर किया है. वहीं इसे शेयर करते हुए क्रिएटर्स ने दावा किया है कि गूगल अपने नए एआई इमेज टूल जेमिनी के कारण बैकलैश का सामना कर रहा है. दरअसल, इस हफ्ते यह इमेज टूल तब विवादों में आ गया था जब इसने "नस्लीय-विविध" नाजी सैनिकों की तस्वीरें उत्पन्न की थीं.

Advertisement

अब मामले पर गूगल ने खुद कदम उठाते हुए एक्स पर एक पोस्ट में बताया है कि Gmail बंद नहीं हो रहा है. 

Advertisement

टेक विशेषज्ञों ने भी अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और कहा कि कंपनी इस साल Gmail का HTML संस्करण बंद कर रही है, न कि संपूर्ण ईमेल सेवा. तकनीकी शिक्षक मार्शा कोलियर ने कहा, "Gmail ने जनवरी 2024 से अपनी सेवा का केवल HTML संस्करण बंद कर दिया है. हालांकि, Gmail बिल्कुल ठीक काम कर रहा है."

Advertisement

Gmail का HTML संस्करण उपयोगकर्ताओं को कम नेटवर्क वाले क्षेत्रों में अपने ईमेल तक पहुंचने की अनुमति देता था.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'
Topics mentioned in this article