Paris Olympics 2024 में Lakshya Sen की पहली जीत को 'अमान्य' करार दिया गया, जानिए क्या कहता है नियम

Lakshya Sen, Paris Olympics 2024 : लक्ष्य ने ग्रुप एल में दुनिया के 41वें नंबर के खिलाड़ी केविन कोर्डन को सीधे गेम में हराया. दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य को गुआटेमाला के केविन ने दूसरे गेम में कड़ी टक्कर दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी 42 मिनट में 21-8, 22-20 से जीत दर्ज करने में सफल रहा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
L

Paris Olympics 2024 : लक्ष्य सेन की मेहनत पर पानी फिर गया है. दरअसल, बैडमिंटन के दिग्गज खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने ग्रुप एल में दुनिया के 41वें नंबर के खिलाड़ी केविन कोर्डन को सीधे गेम में हराया. दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य को गुआटेमाला के केविन ने दूसरे गेम में कड़ी टक्कर दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी 42 मिनट में 21-8, 22-20 से जीत दर्ज करने में सफल रहे.  लेकिन इस जीत को 'अमान्य' घोषित कर दिया गया. दरअसल, लक्ष्य सेन ने जिस खिलाड़ी को हराया था वह खिलाड़ी चोट के कारण ओलंपिक से बाहर हो गए . 42 मिनट चले मैच में लक्ष्य सेन ने कड़ी मेहनत करते केविन कोर्डन को हराने में सफलता हासिल की थी. लेकिन केविन कोर्डन कोहनी में लगी चोट के कारण ओलंपिक से बाहर हो गए जिसके बाद इस जीत को आमान्य करार दे दिया गया.

ओलंपिक डॉट कॉम के अनुसार, कॉर्डन ने मौजूदा पेरिस ओलंपिक से खुद को अलग कर लिया है, जिसके कारण इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी और बेल्जियम के जूलियन कैराग्गी के खिलाफ उनके आगामी ग्रुप एल मैच नहीं खेले जाएंगे. ग्रुप स्टेज प्ले के लिए BWF जनरल कॉम्पिटिशन नियम के अनुसार, लक्ष्य सेन और केविन कॉर्डन के बीच मैच के परिणाम रद्द कर दिया गया है. 

Advertisement

भारतीय शटलर को ग्रुप एल में अपने बचे हुए दो मैचों के नतीजों के आधार पर रैंकिंग दी जाएगी. लक्ष्य सेन अब 29 जुलाई को अपने आगामी मैच में जूलियन कैराग्गी से भिड़ेंगे. इससे पहले शनिवार को लक्ष्य ने पेरिस ओलंपिक के ग्रुप एल मैच में केविन कॉर्डन को 21-8, 22-20 से हराया. लक्ष्य ने 42 मिनट तक चले मैच में सीधे सेटों में जीत हासिल की थी.

Advertisement

जानिए क्या कहता है नियम

दरअसल, BWF के ग्रुप स्टेज के नियमों के अनुसार, अगर कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट के बीच से हटता है तो उसके द्वारा खेले गए सभी मैचों को रद्द कर दिया जाएगा. ऐसे में अब लक्ष्य के ग्रुप एल में खेले जाने वाले बाकी मैचों के नतीजों के आधार पर उनकी रैंकिंग तय होगी. लक्ष्य के अनुसार उनके द्वारा मिली जीत को अब काउंट नहीं किया जाएगा. यानी उन्हें अब अपने मैच दोबारा खेलने होंगे. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में पहले चरण में 24 सीटों के लिए हुई Voting, बड़ी तादात में वोट डालने पहुंचे लोग
Topics mentioned in this article