रेजा ढिल्लों ने भारत को पेरिस ओलंपिक का 18वां कोटा दिलाया

Raiza Dhillon: ढिल्लों (19 वर्ष) छह महिलाओं के फाइनल में आगे चल रही थीं लेकिन फिर वह दो-तीन निशाने चूककर चीन की जिनमेई गाओ से पिछड़ गयीं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Raiza Dhillon: भारत को पेरिस ओलंपिक का 18वां कोटा दिलाया

युवा निशानेबाज रेजा ढिल्लों ने शनिवार को शॉटगन के लिए एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन में महिलाओं की स्कीट स्पर्धा में रजत पदक जीतकर भारत के लिए पेरिस खेलों का 18वां कोटा हासिल किया. ढिल्लों (19 वर्ष) छह महिलाओं के फाइनल में आगे चल रही थीं लेकिन फिर वह दो-तीन निशाने चूककर चीन की जिनमेई गाओ से पिछड़ गयीं.

गाओ ने 60 शॉट के फाइनल में 56 निशाने लगाकर पहला स्थान हासिल किया जबकि ढिल्लों 52 हिट के साथ रजत पदक जीतने में सफल रहीं. गाओ और ढिल्लों दोनों ने पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल किया. ढिल्लों के साथ हमवतन निशानेबाज महेश्वरी चौहान ने 43 निशाने लगाकर कांस्य पदक जीता. वहीं भारतीय निशानेबाज गनेमत सेखों 30 अंक से चौथे स्थान पर रहीं. ढिल्लों छह में से छह निशाने के साथ शीर्ष पर थीं. उन्होंने फाइनल में 14 हिट तक बढ़त बनाये रखी और दो अंक से गाओ से आगे रहीं.

Advertisement

लेकिन ढिल्लों दो निशाने चूक गयीं और गाओ ने बढ़त बना ली. भारतीय निशानेबाज फिर चूक गयीं और चीनी खिलाड़ी ने अपनी बढ़त बरकरार रखी. फिर दो भारतीय निशानेबाज ढिल्लों और चौहान के बीच रजत पदक के लिए कशमकश चल रही थी. लेकिन ढिल्लों बाजी मारकर चौहान से आगे निकलकर स्वर्ण पदक के लिए कोशिश कर रही थीं. और चौहान ने कांस्य पदक प्राप्त किया.

स्वर्ण पदक के मुकाबले में ढिल्लों दो बार चूकीं और गाओ ने तीन अंक की बढ़त से पहला स्थान प्राप्त किया. इससे पहले सेखों ने क्वालीफिकेशन में 117 के स्कोर से दूसरे स्थान से, चौहान 115 अंक के साथ तीसरे स्थान से और ढिल्लों ने छठे स्थान से फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.

यह भी पढ़ें: "मैं इसके बारे में नहीं जानती..." ओलंपिक से चूकने पर कोच ने टीम के साथ अपने भविष्य को लेकर दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: India Open 2024: एचएस प्रणाय, चिराग-सात्विक क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, पूर्व विश्व चैंपियन को मिली हार

Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article