Noah Lyles creates history: अस्थमा... डिप्रेशन... चिंता... और न जाने क्या-क्या, सभी को धता बताकर नोहा लॉयल्स ने रच दिया इतिहास

Noah Lyles: नोहा लॉल्यस ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाते हुए बाद में कहा कि जब मैं इतना सब कर सकता हूं, तो आप भी यह कर सकते हैं

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Noah Lyles: नोहा लॉयल्स दुनिया के तमाम युवाओं के लिए आदर्श हैं
नई दिल्ली:

Noah Lyles made history: अमेरिकी स्प्रिंटर नोहा लॉयल्स ने पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों (Paris Olympcis 2024) में गुजरे रविवार को इतिहास रच दिया. नोहा पिछले बीस सालों में पुरुषों की 100 मी.फर्राटा में ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले अमेरिका के पहले एथलीट बन गए. आधुनिक इतिहास में सबसे कम अंतर से रेस जीतने के बाद अब नोहा लॉयल्स की इच्छा है कि उनकी जीत का असर अमेरिका में इस खेल पड़े. वैसे नोहा के सौ मी. फर्राटा रेस रेस जीतने के पीछे की कहानी बहुत ही पीड़ादायक और भावुक कर देने वाली है. सोशल मीडिया पर किए पोस्ट में इस एथलीट ने खुलासा किया वह कई तरह की समस्याओं जैसे चिंता, अवसाद, डिस्लीक्सिया ( सीखने की अक्षमता है जो आपके मस्तिष्क द्वारा लिखित भाषा को संसाधित करने के तरीके को बाधित करती है. डिस्लेक्सिया से पीड़ित लोगों को पढ़ने और संबंधित कौशल में परेशानी होती है) से गुजर रहे हैं. 

स्वर्ण पदक जीतने के बाद नोहा लॉयल्स ने X पर दिल की बात पोस्ट करते हुए कहा, मैं अस्थमा, एलर्जी, डिस्लीक्सिया, एडीडी (deficit/hyperactivity disorder), चिंता और अवसाद से पीड़ित हूं. लेकिन मैं आपसे कहूंगा कि तो आपके पास होता है, वह यह नहीं बयां करता है कि आप क्या हो बन सकते हो. आप क्यों नहीं!"

Advertisement
Advertisement

बता दें कि 27 साल के लॉयल्स ने लगातार इस बात की शिकायत की है कि कैसे अमेरिका में ट्रैंक एंड फील्ड इवेंट्स को कम करके आंका जाता है और उसे पूरा सम्मान नहीं मिलता. एथलीट ने कहा कि अमेरिका में एनबीए और नेशनल फुटबॉल लीग ने देश मे पूरे खेल पर कब्जा सा किया हुआ है. लेकिन ओलंपिक में फर्राटा का स्वर्ण पदक जीतने बाद लॉयल्स ने भरोसा जताया कि उनकी जीत और हाल ही नेट फ्लिक्स पर "स्प्रिंट" की सफलता उनके खेल और स्वयं उनके लिए भुनाने का एक बढ़िया  मौका है. 

Advertisement
Advertisement

नोहा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मैं हमारे खेल के लिए आए इस मौके से लिए जाने वाले फायदे की योग्यता में निरंतरता देखना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि नेटफ्लिक्स पर "स्प्रिंट" सीरीज आई और इसने बहुत ही शानदार असर छोड़ा. मैं जानता हूं कि इसके दूसरे सीजन की शूटिंग पहले से ही  शुरू हो गई है. वे बहुत ही अच्छा काम कर रहे हैं और हमारे नामों को बाहर ले जा रहे हैं. 

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024: 'नहीं मिला US वीजा .... तो मेहनत से खड़ा किया साम्राज्य' | Kunal Bahl
Topics mentioned in this article